जमीन फटने के बारे में सुना होगा, अब ज़मीन के ऊपर उठने की ये आश्चर्य जनक घटना के बारे में जानें

जमीन फटने के बारे में सुना होगा, अब ज़मीन के ऊपर उठने की ये आश्चर्य जनक घटना के बारे में जानें

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ जमीन के ऊपरी सतह पर आने का वीडियो

सोशल मीडिया पर आजकल एक वीडियो काफी चर्चा में है। जहां एक खेत की जमीन अचानक ऊपर उठने लगी। सोशल मीडिया पर वायरल हुये इस वीडियो में देखा जा सकता है कि अचानक से ही पानी से भरे खेत में कि जमीन ऊपर उठने लगती है। इसके साथ ही पीछे से आवाज आ रही है कि देखो भाई जमीन ऊपर उठ रही है। लगभग 2 मिनट के इस वीडियो को सोशल मीडिया पर काफी शेयर किया जा रहा है। कई लोग इसे कुदरत का चमत्कार बता रहे है। 
जांच में सामने आया कि यह घटना करनाल के कुचपुरा गाँव का है और यह वीडियो 14 जुलाई 2021 का है। घटना कुचपुरा गाँव के एक किसान के खेत में बनी है। जिसमें पाया गया की पिछले कुछ दिनों से हुई काफी गर्मी के कारण धरती की निचली सतह पर तापमान काफी बढ़ गया था। इसके बाद अचानक से ही वहाँ काफी बारिश होने के कारण जमीन के गड्ढे में जमा हुआ पानी बाष्प में रूपांतर हो गया होगा। जिसके चलते जमीन की ऊपरी सतह ऊपर आने लगी। 
विस्तृत जानकारी के अनुसार, यह घटना 14 जुलाई 2021 की है। खेत के मालिक ने कहा कि फसल कम होने के कारण उन्होंने जमीन की मिट्टी खोदने का निर्णय लिया। जिसके कारण वहाँ काफी बड़ा गड्ढा हुआ था। पर इसी बीच बारिश हो गई और खेत के गड्ढे में पानी भर गया। इसके बाद जमीन का एक हिस्सा फटकर ऊपर आने लगा। जिसका वीडियो बनाकर उन्होंने वायरल कर दिया। 
हालांकि दिल्ली विश्वविद्यालय के दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में भूगोल विभाग के प्रोफेसर ने बताया की यह कोई आश्चर्यचकित घटना नहीं है। मार्च, अप्रैल, मई के महीनों में जमीन के नीचे का तापमान बढ़ने के बाद जब पानी भरने के बाद वहाँ गड्ढे में जमा पानी बाष्प में परिवर्तित हो गया। जिसके चलते जमीन की ऊपरी सतह ऊपर उठने लगी थी। इस पूरे मामले में फिलहाल सीमा से अधिक माइनिंग करने के आरोप में माइनिंग विभाग द्वारा आरोप भी दर्ज किया गया है।