तो क्या पूर्णतया ‘सेल्फ ड्राइविंग’ व्हीकल संभव नहीं हो पायेगा? जानें टेस्ला का क्या कहना है

(Photo : IANS)

सैन फ्रांसिस्को, 8 मई (आईएएनएस)| एलन मस्क द्वारा पूरी तरह से सेल्फ ड्राइविंग तकनीक के बारे में ट्विटर पर किए गए लंबे दावों के बावजूद, इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला ने निजी तौर पर स्वीकार किया है कि इस तरह के दावे इंजीनियरिंग की वास्तविकता से मेल नहीं खाते हैं।
ट्रांसपेरेंसी पोर्टल प्लेनसाइट द्वारा प्राप्त एक आंतरिक मेमो के अनुसार, टेस्ला वाहन सोशल मीडिया पर अक्सर मस्क द्वारा वर्णित स्वायत्तता के स्तर तक पहुंचने में दूर हैं। टेस्ला के निदेशक ऑटोपायलट सॉफ्टवेयर सीजे मूरे ने कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ मोटर व्हीकल (डीएमवी) को बताया "सीजे के मुताबिक एलन का ट्वीट इंजीनियरिंग की वास्तविकता से मेल नहीं खाता है। टेस्ला वर्तमान में दूसरे स्तर पर है।"
स्तर 2 तकनीक एक अर्ध-स्वचालित ड्राइविंग प्रणाली को संदर्भित करती है, जिसे मानव चालक द्वारा पर्यवेक्षण की आवश्यकता होती है। टेकक्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक मेमो से पता चला है कि "मस्क ने टेस्ला वाहनों में ऑटोपायलट एडवांस्ड ड्राइवर सहायता प्रणाली की क्षमताओं को बढ़ाया है, साथ ही कंपनी की साल के अंत तक पूरी तरह से स्वायत्त सुविधाओं को वितरित करने की क्षमता है।"
टेस्ला वाहन एक ड्राइवर सहायता प्रणाली के साथ आते हैं जिसे 'ऑटोपायलट' कहा जाता है जो पहिया के पीछे सुरक्षा और सुविधा को बढ़ाता है। जब ठीक से उपयोग किया जाए, तो ऑटोपायलट एक चालक के रूप में आपके समग्र कार्यभार को कम कर देता है। अतिरिक्त 10,000 के लिए, लोग "पूर्ण सेल्फ-ड्राइविंग" या एफएसडी खरीद सकते हैं, जो मस्क के वादे पूर्ण स्वायत्त ड्राइविंग क्षमताओं को वितरित करेंगे। पूर्ण सेल्फ-ड्राइविंग क्षमताओं में ऑटोपायलट, ऑटो लेन चेंज, समन पर नेविगेट करना (मोबाइल ऐप या कुंजी का उपयोग करके अपनी कार को एक तंग जगह से अंदर और बाहर ले जाना) शामिल हैं।
स्मार्ट समन (आपकी कार अधिक जटिल वातावरण और पार्किं ग स्थान को नेविगेट करेगी) ट्रैफिक एंड स्टॉप साइन कंट्रोल (बीटा) और ऑटोस्टीयर शहर की सड़कों पर (आगामी)। हालांकि, टेस्ला वाहन अभी भी अपने दम पर नहीं चला रहे हैं और "स्वायत्तता के उस स्तर तक पहुंचने से दूर हैं।"
जनवरी में आई कॉल में, मस्क ने निवेशकों को बताया कि उन्हें "बहुत विश्वास था कि कार इस साल इंसान से अधिक विश्वसनीयता के साथ खुद को चलाने में सक्षम होगी।" टेस्ला, हालांकि, लेवल 5 (एल5) स्वायत्तता को प्राप्त करने की संभावना नहीं है, जिसमें 2021 के अंत तक इसकी कारें बिना किसी इंसानी पर्यवेक्षण के खुद को चला सकती हैं।
डीएमवी मेमो के अनुसार "ड्राइवर इंटरैक्शन का अनुपात ऑटोमेशन के उच्च स्तरों में जाने के लिए ड्राइवर इंटरैक्शन के प्रति 1 या 2 मिलियन मील के परिमाण में होना चाहिए। टेस्ला ने संकेत दिया कि एल 5 क्षमताओं के बारे में बोलते समय एलन सुधार की दरों पर एक्सट्रपलेशन कर रहा है। टेस्ला अभी ये नहीं बता पाए है कि सुधार की दर एल5 को कैलेंडर वर्ष के आखिर तक ले जाएगी या नहीं। "

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें