क्या अब अंबुजा और एसीसी सीमेंट कंपनी खरीदेंगे गौतम अदानी?

क्या अब अंबुजा और एसीसी सीमेंट कंपनी खरीदेंगे गौतम अदानी?

विश्व की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी को खरीदने के अदानी समूह द्वारा कोशिश किए जा रहे होने के समाचार सामने आए है। अदानी समूह द्वारा शुरुआती चरण की बातचीत शुरू कर दी गई होने की खबर सामने आ रही है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, गौतम अदानी समूह द्वारा होल्सिम लिमिटेड के भारतीय कारोबार को हस्तगत करने के लिए प्रारंभिक स्टेज के बारे में चर्चा कर रहा है। 
पिछले कुछ समय में अदानी समूह ने काफी कमाई की है। आने वाले समय में होल्सिम के पास से अदानी समूह अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड में कंट्रोलिंग सत्ता स्थापित करने के करार पर सिग्नेचर किए जा सकते है। होल्सिम के साथ भारतीय बिजनेस की खरीदी करने के लिए जेएसडबल्यू सहित अन्य बिडर्स भी चर्चा कर रहे होने का रिपोर्ट में सामने आया है।   
गौतम अदानी
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल महीने की शुरुआत में विश्व की सबसे बड़ी सीमेंट उत्पादक समूह होल्सिम अंबुजा सीमेंट में 63.1 प्रतिशत हिस्सा रखते है। इसके अलावा होल्सिम ने एसीसी में भी अपना सारा हिस्सा बेचने की तैयारी दिखाई है। होल्सिम अपनी विश्वव्यापी व्यापार पुनर्गठन योजना के तहत गैर-प्रमुख संपत्तियां बेच रहा है। कंपनी ने सितंबर में अपनी ब्राजीलियाई इकाई को 1 1 बिलियन में बेचा और जिम्बाब्वे के व्यवसाय को बेचने की भी योजना बना रही है।
1983 में स्थापित, अंबुजा की सीमेंट उत्पादन क्षमता 31 मिलियन मीट्रिक टन है और कंपनी के पास भारत में छह एकीकृत उत्पादन संयंत्र और आठ सीमेंट पीसने वाली इकाइयाँ भी हैं। अदानी समूह की प्रमुख फर्म अदानी एंटरप्राइज लिमिटेड की वर्तमान में दो सीमेंट सहायक कंपनियां हैं। अदाणी सीमेंटेशन लिमिटेड गुजरात में एक एकीकृत सेवा स्थापित करने की योजना बना रही है। गौतम अडानी ने जून 2021 में अदानी सीमेंट लिमिटेड की स्थापना की।