रामायण में सुमंत का रोल करने वाले दिग्गज अभिनेता चंद्रशेखर का निधन

रामायण में सुमंत का रोल करने वाले दिग्गज अभिनेता चंद्रशेखर का निधन

98 साल की उम्र में हुआ निधन, 250 से भी अधिक फिल्मों में किया था काम

मुंबई, 16 जून (आईएएनएस)| टेलीविजन शो रामायण में सुमंत का रोल करने वाले वेटरन अभिनेता चंद्रशेखर का बुधवार को 98 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह उम्र से संबंधित बीमारियों से पीड़ित थे। चालीस के दशक से 2000 के दशक तक उन्होंने अपने करियर में 250 से अधिक फिल्मों और टेलीविजन शो में काम किया। सर्वश्रेष्ठ अभिनेता को अक्सर रामानंद सागर के लोकप्रिय धारावाहिक 'रामायण' में सुमंत्र की भूमिका के लिए याद किया जाता है। उनके अन्य उल्लेखनीय प्रदर्शनों में 'सुरंग', 'चा चा चा', 'काली टोपी लाल रुमाल' और 'बसंत बहार' जैसी फिल्मों में भूमिकाएं शामिल हैं।
एक अभिनेता के रूप में सक्रिय होने के अलावा, चंद्रशेखर ने दो स्व अभिनीत परियोजनाओं 'स्ट्रीट सिंगर' और 'चा चा चा' का लेखन, निर्देशन और निर्माण किया था। उन्होंने 'परिचय', 'कोशिश', 'खुशबू', 'अचनक', 'आंधी', 'मौसम' जैसी फिल्मों में गुलजार के सहायक निर्देशक के रूप में भी काम किया था। चंद्रशेखर ने प्रशासनिक क्षमताओं में विभिन्न फिल्म निकायों की भी सेवा की थी। वह 1985 से 1996 तक सिने आर्टिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष थे, और अपने करियर के विभिन्न बिंदुओं पर उन्होंने फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉइज के अध्यक्ष, भारतीय फिल्म निर्देशक संघ के उपाध्यक्ष और इंडियन मोशन पिक्च र्स प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन के एक सदस्य के रूप में कार्य किया था।  
(Photo : IANS)
रामायण में राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल ने उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया, "रामायण में महामन्त्री सुमंत्र का किरदार निभाने वाले श्री चंद्रशेखर जी का आज निधन हो गया है। मैं उनकी शांति और राम जी से उनकी मुक्ति के लिए प्रार्थना करता हूं। सर आपकी बहुत याद आएगी।" नावेद जाफरी ने ट्वीट किया, "हमारे प्रिय चंद्रशेखर साहब, जिन्हें हमने कई फिल्मों में देखा है, एक अनुभवी और बहुत विनम्र इंसान का निधन हो गया है। परिवार के प्रति संवेदना, ईश्वर उन्हें इस अपूरणीय क्षति को सहन करने की शक्ति और धैर्य दे।
ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श ने साझा किया, "अनुभवी अभिनेता चंद्रशेखर जी का आज सुबह निधन हो गया, एक कुशल अभिनेता, दिग्गज ने कई वर्षों तक फिल्म उद्योग संघों का एक अभिन्न अंग होने के अलावा फिल्मों का निर्माण और निर्देशन भी किया था।"
(Disclaimer: यह खबर सीधे समाचार एजेंसी की सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है। इसे लोकतेज टीम ने संपादित नहीं किया है।)
Tags: Bollywood