मिशिगन की वैदेही डोंगरे ने जीता 'मिस इंडिया USA' का खिताब

(Photo Credit : chitralekha.com)

'मिस वर्ल्ड 1997' डायना हेडन के हाथों से पहना ताज

आज से 40 साल पहले अमेरिका में शुरू हुये 'मिस इंडिया USA' के खिताब को इस साल मिशिगन की रहने वाली 25 साल की वैदेही डोंगरे ने जीत लिया है। जबकि ज्योर्जिया की रहने वाली अर्शी लालानी को इसमें रनर अप जाहीर किया गया था। विजेता जाहीर हुई वैदेही ने मिशिगन यूनिवर्सिटी में से ही स्नातक की डिग्री हासिल की थी और अब एक बड़ी कंपनी में बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर के तौर पर काम भी करती है। 
'मिस इंडिया USA' बनी वैदेही ने कहा वह चाहती है कि समाज में वह एक अच्छी छाप छोड़ सके। वह महिलाओं की वित्तीय स्वतंत्र्ता और साक्षरता पर ध्यान केन्द्रित करना चाहती है। इसके पहले वैदेही शास्त्रीय नृत्य कथ्थक के लिए 'मिस टेलेंटेड' का खिताब भी जीत चुकी है। 
वैदेही के बाद 20 वर्षीय लालानी को फ़र्स्ट रनर अप घोषित किया गया था। ब्रेन ट्यूमर की बीमारी से पीड़ित होने के बावजूद अर्शी के परफॉर्मेंस ने सभी को आश्चर्यचकित कर दिया था। नॉर्थ केरोलिना की मिरा कसारी को सेकंड रनर अप घोषित किया गया था। साल 1997 में मिस वर्ल्ड बनने वाली डायना हेडन इस स्पर्धा की मुख्य जज बनी थी। 
मिस इंडिया USA के अलावा दो अन्य स्पर्धा भी रखी गई थी। जिसमें 'मिसिस इंडिया USA' और 'टीन इंडिया USA' थी। तीनों स्पर्धा में मिलकर 30 राज्यों की 61 स्पर्धकों ने हिस्सा लिया था। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें