उत्तर प्रदेश : योगी सरकार का बड़ा फैसला, अयोध्या-मथुरा में नहीं बिकेंगी शराब

उत्तर प्रदेश : योगी सरकार का बड़ा फैसला, अयोध्या-मथुरा में नहीं बिकेंगी शराब

उत्तर प्रदेश विधान परिषद में प्रश्नकाल के दौरान राज्य के आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने दी जानकारी

आज भगवान श्री राम की पावन नगरी अयोध्या में रामलला के गर्भगृह का निर्माण आरंभ होने से पूर्व ही योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले के अनुसार अब से उत्तर प्रदेश में अयोध्या और मथुरा जैसे पावन विस्तार में शराब की बिक्री प्रतिबंधित रहेगी। इसके लिए सरकार ने राम मंदिर क्षेत्र में आने वाली सभी शराब की दुकानों के लाइसेंस निरस्त कर दिए गए हैं। साथ ही आबकारी मंत्री ने बताया कि सरकार नियमावली में संशोधन पर विचार नहीं कर रही है।
उत्तर प्रदेश विधान परिषद में प्रश्नकाल के दौरान बसपा सदस्य भीमराव अम्बेडकर के प्रश्न का जवाब देते समय राज्य के आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार अयोध्या में राम मंदिर क्षेत्र में आने वाली सभी शराब की दुकानों के लाइसेंस निरस्त कर दिए गए हैं। मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मस्थान के आसपास के क्षेत्र और अयोध्या में श्री राम मंदिर क्षेत्र में आने वाली शराब की दुकानों के लाइसेंस भी रद्द कर दिए गए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, आज एक जून से शराब, बीयर व भांग की दुकानों में ताला लग जाएगा।  बहुजन समाज पार्टी के सदस्य भीमराव अंबेडकर ने आबकारी दुकान नियम, 1968 में किए गए संशोधनों की स्थिति के बारे में जानकारी मांगी थी।
आपको बता दें कि योगी सरकार के इस निर्णय से संतों में खुशी की लहर है। संत और साधु धार्मिक स्थलों के आसपास शराब और मांस की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की मांग कर रहे हैं। गौर हो कि परमहंसाचार्य इस मुद्दे पर कई बार अनशन कर चुके हैं। आज प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज मंत्रोच्चार के बीच गर्भगृह के निर्माण के लिए पहली शिला रखी दी। शिला रखने के साथ ही आज से मंदिर का निर्माण शुरू हो गया है। बता दें कि प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ सबसे पहले हनुमानगढ़ी मंदिर पहुंचे और पूजा अर्चना की। हनुमानगढ़ी के बाद सीएम योगी राम मंदिर निर्माण स्थल पहुंचे और राम मंदिर के गर्भगृह के लिए शिलापूजन में शामिल हुए।
गौरतलब है कि वैसे भी अयोध्या में शराब, मांस व अंडा आदि की बिक्री पहले से ही प्रतिबंधित है। बीते साल जन्माष्टमी के मौके पर मुख्यमंत्री पहले ही मथुरा-वृंदावन क्षेत्र में मांस की बिक्री पर रोक लगाने के आदेश दे चुके हैं।