5 सितंबर को होगी UPSC EPFO कि भर्ती परीक्षा, जानें पूरी डिटेल

(Photo Credit : facebook.com/epfclaim/photos)

प्रवर्तन अधिकारी और लेखा अधिकारी के 421 पदों पर भर्ती की घोषणा की है

यूपीएससी द्वारा EPFO की भर्ती परीक्षा 5 सितंबर को आयोजित की जा रही है। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड पहले ही जारी किए जा चुके है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से कुल 421 पद भरे जाएंगे।
UPSC प्रवर्तन अधिकारी / लेखा अधिकारी भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 11 जनवरी 2020 से शुरू हुई थी। उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए 31 जनवरी 2020 तक का समय दिया गया था। हालांकि कोरोनावायरस के कारण देशव्यापी लोकडाउन के कारण परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी। ऐसे में उम्मीदवारों को परीक्षा जिले को बदलने का अवसर 15 से 21 दिसंबर 2020 तक दिया गया था। लंबे इंतजार के बाद 9 अगस्त 2021 को इस परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी किए गए। परीक्षा 5 सितंबर, 2021 को आयोजित की जाएगी। आवेदक आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परीक्षा से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें :
  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर परीक्षा अधिसूचना अनुभाग पर जाएं।
  • अब एडमिट कार्ड पर क्लिक करें।
  • इसमें प्रवर्तन अधिकारी/लेखा अधिकारी, ईपीएफओ, 2020 पर जाएं।
  • अब मांगी गई जानकारी भरें और सबमिट करें।
  • स्क्रीन पर एडमिट कार्ड खुल जाएगा।
  • इसे डाउनलोड कर प्रिंट आउट ले लें।
संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने रोजगार भविष्य निधि संगठन (EPFO) में प्रवर्तन अधिकारी और लेखा अधिकारी के 421 पदों पर भर्ती की घोषणा की है. इनमें से (UPSC EPFO ​​Recruitment 2021) सामान्य वर्ग के लिए 168 सीटें, OBC के लिए 116 सीटें, आर्थिक रूप से कमजोर यानी EWS वर्ग के लिए 42 सीटें और ST वर्ग के लिए 33 सीटें आवंटित की गई हैं।
चयन प्रक्रिया
इस वैकेंसी के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा. लिखित परीक्षा के बाद आवेदकों को साक्षात्कार के दौर के लिए बुलाया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को रोजगार भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) और श्रम और रोजगार मंत्रालय में प्रवर्तन अधिकारी या लेखा अधिकारी के रूप में नियुक्त किया जाएगा। परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर चयनित उम्मीदवारों के लिए भर्ती 75:25 के अनुपात में है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें