आज है 'बाहुबली' का जन्मदिवस, जानें टोलीवुड से बॉलीवुड के सबसे बड़े स्टार बनने की यात्रा

(Photo Credit : IANS)

2002 से शुरू किया था फिल्मी दुनिया में अपना सफर

हैदराबाद, 23 अक्टूबर (आईएएनएस)| 'बाहुबली' से घर-घर में मशहूर हुए तेलुगू अभिनेता प्रभास शनिवार को 42 साल के हो गए हैं। वह एकमात्र दक्षिण भारतीय अभिनेता हैं जिन्होंने सफलतापूर्वक बॉलीवुड में कदम रखा और अब तक अपनी जगह बनाए हुए हैं। अब तक, चार दक्षिण भारतीय फिल्म उद्योगों के बहुत कम मेल (पुरुष) फिल्मी सितारों ने बॉलीवुड में कदम रखा है और जिन्होंने किया है, वे एक या दो फिल्मों के बाद लौट आए हैं।
बाहुबली के बाद, प्रभास बॉलीवुड में कुछ बड़ी टिकट वाली हिंदी फिल्में हासिल करने में कामयाब रहे। हालांकि उनकी पहली हिंदी फिल्म 'साहो' ने बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं किया, लेकिन उन्होंने अपना जादू बरकरार रखा है। सभी की निगाहें अब 'राधे श्याम' पर हैं, जिसका टीजर शनिवार को प्रभास के जन्मदिन के मौके पर साझा किया गया है। हालांक वह अब लाइमलाइट का मजा ले रहे हैं, लेकिन तेलुगु फिल्म जगत के स्टाइलिश स्टार के लिए यह पूरी तरह से सहज नहीं रहा है। 2002 में उनकी शुरूआत के बाद से, यह बॉक्स ऑफिस पर सफलता का एक कठिन सफर रहा है।
उनके चाचा, कृष्णम राजू एक प्रसिद्ध वरिष्ठ तेलुगु स्टार हैं और पूर्व केंद्रीय मंत्री भी हैं। एक शक्तिशाली फिल्मी परिवार से आने के बावजूद उप्पलपति वेंकट सत्यनारायण प्रभास राजू को फिल्म उद्योग में करियर बनाने के परीक्षणों और क्लेशों से गुजरना पड़ा। जयंत परांजी द्वारा निर्देशित उनकी पहली फिल्म 'ईश्वर' बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं कर पाई। यहां तक कि उनकी दूसरी फिल्म 'राघवेंद्र' भी फ्लॉप रही। लेकिन उनके स्टाइलिश आउटफिट ने उन्हें युवाओं के बीच लोकप्रिय बनाए रखा। जबकि अधिकांश अन्य लोगों ने निराशा में उद्योग छोड़ दिया होगा, लेकिन प्रभास ने अपनी तीसरी फिल्म 'वर्षम' के साथ दृढ़ता से पंथ का दर्जा हासिल कर लिया। इसके बाद, 'छत्रपति', 'मिर्ची' 'बिल्ला' जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर एक भरोसेमंद स्टार के रूप में उनकी छवि को मजबूत किया।
2015 में जब बाहुबली रिलीज हुई, तो यह उनके लिए वापसी का समय था। लेकिन उन्हें अभी भी 2017 में सीक्वल के रिलीज होने का इंतजार करना पड़ा। कुल मिलाकर 2,600 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई के साथ, फिल्म ने बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के मामले में इतिहास रच दिया। हालांकि कोविड महामारी ने पिछले दो वर्षों से फिल्म निर्माण पर ब्रेक लगा दिया है, लेकिन प्रभास कुछ फिल्मों के निर्माण में व्यस्त हैं। प्रभास खाने के शौकीन हैं और वॉलीबॉल खेलना पसंद करते हैं। राजकुमार हिरानी निर्देशित फिल्म देखते हैं। वह अपने चाचा कृष्णम राजू को अपना आईडल मानते हैं। जबकि प्रभास को उनकी बाहुबली सह-कलाकार अनुष्का शेट्टी से जोड़ा गया लेकिन दोनों ने आज तक कभी प्रतिक्रिया नहीं दी। फिलहाल, प्रभास ने शादी नहीं की हैं।
(Disclaimer: यह खबर सीधे समाचार एजेंसी की सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है। इसे लोकतेज टीम ने संपादित नहीं किया है।)

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें