जिनका टिकिट कन्फर्म होगा अब वहीं कर सकेंगे यात्रा

प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo:twitter/@RailMinIndia)

रेल्वे के नए नियम से बढेगी यात्रियों को दिक्कत

रेलवे प्रशासन द्वारा जारी किए नए नियम के कारण लोगों की दिक्कतें बढ सकती है। नए नियम के अनुसार अब मात्र कन्फ़र्म  टिकट वाले यात्री ही रेलवे में यात्रा कर पाएंगे। इसका अर्थ यदि आपने चार जन की टिकट ली है और यदि उसमें से किसी एक की टिकट कन्फ़र्म नहीं होती तो अब वह यात्रा नहीं कर सकेगा। हालांकि अब तक के नियम के अनुसार, यदि विन्डो से लिए गए चार टिकटों में से एक की भी टिकट कन्फ़र्म होती थी तो उसके सह लिए अन्य लोगों की टिकट को मान्य कर दिया जाता था और उनसे किसी भी तरह का दंड भी नहीं लिया जाता था। 
कोरोना के पहले यदि तीन चार कन्फर्म हो और किसी का वेइटिंग हो तो उनके साथ भी एक दो लोग यात्रा कर लेते और टीसी द्वारा भी जाने दिया जाता था। नए नियम के अनुसार जिनका टिकट कंफर्म होगा वहीं जा पाएंगे। इसके लिए विन्डो टिकिट अनिवार्य है। ई टिकिट कन्फर्म नहीं हो तो टिकट अपने आप रद हो जाता है। आपको बता दें कि कोरोना तेज़ी से फैलने के कारण उत्तर प्रदेश,बिहार,छपरा आदि राज्यों के श्रमिक भय के मारे गांव जा रहे हैं।
ट्रेनों में जानेवालों की भारी भीड़ लग रही है। इसलिए वेटिंग भी लंबा चल रहा है। अब तक के नियम के अनुसार दो-तीन  लोगों का टिकट कंफर्म हो तो 1 -२ लोग साथ में चले जाते थे। जिस रूट पर ट्रेन कम हो उस पर समस्या बढ़ेगी। नए नियम से लोगों की समस्या दोगुनी बढ़ जाएगी, इस पर रेलवे प्रशासन को ध्यान देना चाहिए। रेल्वे का नया नियम लोगों के लिए चिंता का सबब बन सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें