इस बार की दिवाली हो सकती है महंगी, शिवाकाशी में भारी बारिश के कारण पटाखों की कीमत में हुआ इजाफा

इस बार की दिवाली हो सकती है महंगी, शिवाकाशी में भारी बारिश के कारण पटाखों की कीमत में हुआ इजाफा

भारी बारिश और कोरोना प्रतिबंधों के कारण इस हुआ मात्र 25 प्रतिशत जितना उत्पादन, बाज़ारों में नहीं पहुँच रहा माल

कुछ ही दिनों में दिवाली आने वाली है और हर कोई दिवाली की तैयारियों में लग चुका है। बड़े लोग घर की साफ सफाई और नए कपड़े खरीदने के लिए बाज़ारों में भीड़ लगा रहे है। तो वहीं छोटे बच्चे पटाखों की लिस्ट बना रहे है, जो उन्हें दिवाली में फोड़ने है। पिछले साल तो कोरोना महामारी के कारण लोग दिवाली मनाने से वंचित रहे थे, हालांकि इस बार सरकार द्वारा कोरोना के केसों में कमी आने के बाद सरकार द्वारा कोरोना गाइडलाइंस में कुछ छूट भी दी गई है। इसके चलते अब हर कोई धूमधाम से दिवाली मनाने का आयोजन कर रहा है। हालांकि उनके आयोजन पर इस बार महंगाई नामक बम फट सकता है। 
रिपोर्ट्स के अनुसार, भारी बारिश अरु अन्य कई प्रतिबंधों के कारण पटाखों की नगरी शिवकाशी में पटाखों के उत्पादन में 75 प्रतिशत की कमी आई है। इसके चलते पटाखों की कीमत में इजाफा भी देखने मी सकता है। बाज़ारों में अभी तक खरीदी में काफी मंदा माहौल दिखाई दे रहा है। इस बारे में राजकोट के पटाखों के हॉलसेल व्यापारियों का कहना है की भारी बारिश के कारण इस बार शिवकाशी में मात्र 25 प्रतिशत उत्पादन हुआ है, इसके चलते जितनी जरूरत है उतना स्टॉक भी नहीं है। इसलिए ही पटाखों की कीमत में इजाफा किया गया है।
इसके अलावा अब तक स्कूल भी खुली हुई है, जिसके चलते बच्चों द्वारा होने वाली खरीदी भी कम हुई है। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों ने भी पटाखों की कीमत को बढ़ाने में अपना योगदान दिया है। समय ऐसा है कि पहले जहां लोग होलसेल में पटाखेँ खरीदते थे, वहीं अब एक तय रकम तक ही वह पटाखेँ खरीद रहे है।
Tags: Gujarat