नकली का जमाना है, असल अदरक की ऐसे करें पहचान!

कच्चा अदरक बताकर लोग बेच रहे है पहाड़ी पेड़ों की जड़, दिखने में बिलकुल अदरक जैसे

सुबह की चाय हो और उसमें अदरक ना हो तो सुबह की चाय का पूरा मजा ही किरकिरा हो जाता है। खासकर के तो ठंडी की सीजन में तो अदरक की चाय का अपना ही प्रभाव है। अदरक की चाय हो या अदरक की सब्जी, आम तौर पर लोग ठंडी की सीजन में उसका सेवन करते ही है। पर यदि आप बाजार में अदरक खरीदने जाते है तो सावधान हो जाइए। क्योंकि बाजार में कई लोग अदरक के बदले पहाड़ी पेड़ों की जड़ को कच्चा अदरक बता कर बेच रहे है। इनमें अदरक के गुण भी नहीं होते पर दिखने में वह असली अदरक के जैसे ही दिखते है। 
बता दे की पहाड़ी पेड़ों की जड़ की कीमत अदरक की कीमत से कई कम है, इसलिए उसमें मुनाफा भी काफी ज्यादा होता है। इसलिए बाजार में भी बड़ी मात्रा में बेचा जा रहा है। यहीं नहीं अब तो कई लोगों द्वारा उसकी खेती भी शुरू कर दी गई है। बेचने वाले से लेकर खेती करने वाले सभी उसे कच्चा अदरक ही बताते है। ऐसे में बाजार में से अदरक खरीदते वक्त काफी जरूरी बन जाता है की व्यक्ति नकली अदरक को पहचान सके। तो आइये हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देते है, जिससे की आप नकली और असली अदरक की पहचान आसानी से कर सकेगे। 
जब आप बाजार में अदरक खरीदने जाते है तो खास ध्यान रखे की अदरक की छाल पतली हो। इसमें नख से खरोच मारते ही उसकी छाल फट जाती है। इसके बाद उसे सूंघना चाहिए, यदि उसमें से तीखी सुगंध आ रही है तो समज जाइए की यह अदरक असली है, पर यदि उसमें से तीखी सुगंध नहीं आती तो समज जाइए की आप अदरक के स्थान पर कोई अन्य चीज खरीद रहे है। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें