यह देश करने जा रहा है अपने देश में 200 बिटकोइन एटीएम की स्थापना, जानें पूरी खबर

प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo : IANS)

अल साल्वाडोर ने किया 200 बिटकोइन की स्थापना की शुरुआत, साल भर में प्रेषण के 400 मिलियन डॉलर की होगी बचत

अमेरिका में अल साल्वाडोर ने बिटकोइन एटीएम स्थापित करना शुरू किया है, जिससे की नागरिक अपने क्रिप्टोकरेंसी को अमेरिकी डॉलर में बदल कर उसे नकद में निकाल सकेंगे। यह सब सरकार के इस टोकन को एक लीगल टेंडर बनाने की हिस्सा का एक भाग है।
अपने एक ट्वीट में बात करते हुए नायब बुकेले ने कहा की सरकार शुरुआत मे अपने डिजिटल वालेट चिवों के लिए 200 टेलर मशीने लगाएँगी। इन पर होने वाले सभी लेन-दें बिलकुल कमीशन फ्री होंगे। इसके अलावा देश भर में पैसे निकालने या जमा करने के लिए 50 वित्तीय शाखाएँ भी होगी। बुकेले ने कहा बिटकोइन को अपनाने से साल्वाडोर के लोगों के लोगों को विदेशों से प्रपट प्राप्त करने के लिए होने वाले शुल्क में तकरीबन 400 मिलियन डॉलर की बचत होगी। 
वित्त मंत्री एलेजांद्रों जेलाया ने एक स्थानीय टीवी के इंटरव्यू में कहा की अल साल्वाडोर द्वारा बिटकोइन को लेकर बनाया गया नया निर्णय 7 सितंबर से लागू होगा। इसके अंतर्गत साल्वाडोर सरकार के डिजिटल वोलेट को डाउनलोड करने और अपना आईडी नंबर दर्ज करने में पर आपको 30 डॉलर का बिटकोइन प्राप्त होगा। उन्होंने यह भी कहा की सरकार द्वारा बिटकोइन को अमेरिकी डॉलर में बदलने के लिए 150 मिलियन डॉलर का फंड भी बनाया गया है। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें