इस अमेरिकी कंपनी ने कहा, भारत में राज्यों से नहीं केवल केंद्र के साथ करेंगे वैक्सीन की डील

पंजाब सरकार ने वैक्सीन कंपनियों से संपर्क किया, कंपनी ने दिया जवाब

कोरोना महामारी के बीच देश में अस्पताल में बिस्तर और दवाईयों की अछत के साथ साथ देश भर में चल रहे वैक्सीनेशन प्रक्रिया में भी कई अड़चन देखी गयी। देश के लगभग हर राज्य में युवाओं के लिए वैक्सीन की कमी देखी जा रही हैं। साथ ही कई राज्यों में बुजुर्गों की दूसरी डोज भी उपलब्ध नहीं हैं। इसी के मद्देनजर अमेरिका जैसे देशों ने भारत की मदद की हैं। हालांकि कुछ राज्य की सरकारें अपने राज्य में अधिक वैक्सीन के लिए ऐसी कंपनियों से संपर्क कर रहे हैं।
ऐसे में वैक्सीन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी मॉडर्न ने स्पष्ट किया है कि उनकी कंपनी सीधे भारतीय राज्यों तक कोरोना की वैक्सीन नहीं पहुंचाएगी। कंपनी ने एक बयान में कहा कि वह कंपनी की नीति के अनुसार कंपनी  सीधे भारत सरकार के साथ वैक्सीन के मुद्दे पर बात करेगी। कंपनी सिर्फ केंद्र सरकार को वैक्सीन मुहैया कराएगी। कंपनी द्वारा सीधे राज्यों को वैक्सीन की आपूर्ति नहीं की जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा राज्यों को उसी तरह से वैक्सीन वितरित किया जाएगा जैसे वर्तमान किए जा रहे हैं।
इसी बीच पंजाब में टीकों की कमी के कारण टीकाकरण अभियान रोकना पड़ा। पंजाब सरकार ने कहा है कि टीकों की मौजूदा कमी को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने हर वैक्सीन कंपनी से संपर्क किया लेकिन मॉडर्न ने जवाब दिया और बताया कि कंपनी सीधे राज्यों को टीका नहीं भेजेगी।