गिफ्ट सिटी में सामुद्रिय व्यापार के लिए मिलेगी अब यह सुविधाएं

(Photo Credit : economictimes.com)

आर्थिक स्वावलंबन और आंतरराष्ट्रिय स्तर पर पहचान बनाने के में करेगा सहायता

गुजरात इंटरनेशनल फायनान्सियल टेक (गिफ्ट) सिटी में देश का पहला इंटरनेशनल मेरीटाइम सर्विस कलस्टर स्थापित होने जा रहा है। इस कलस्टर की स्थापना गुजरात मेरीटाइम बोर्ड द्वारा की जा रही है, जिसके तहत पोर्ट सेवा, शिपिंग और लोजीस्टिक सेवाएँ प्रदान की जाएगी। इस मेरीटाइम कलस्टर को इको सिस्टम के तौर पर विकसित किया जाएगा, जो सहभागियों की निकटता और उपलब्धता को और भी अधिक सक्षम बनाएँगी। 
गिफ्ट सिटी के एमडी और ग्रुप सीईओ तपन रे ने कहा कि इस कलस्टर से भारत आर्थिक स्वावलंबन और अपनी पहचान स्थापित करेगा। बता दे की गिफ्ट सिटी देश का प्रथम ओपरेशनल स्मार्ट सिटी और आंतरराष्ट्रिय वित्तीय सेवा केंद्र है। जीएमबी के वाइस चैरमेन और सीईओ अवंतिका सिंह ने इस प्रोजेक्ट को देश का प्रथम सामुद्रिय कलस्टर बताया और कहा की इसकी सहायता से इस क्षेत्र मेन आत्मनिर्भरता बढ़ाने के कई उपाय मिलेगे। 
गिफ्ट सिटी में अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा और विश्व स्तरीय बैंकिंग सुविधाएं और संस्थान हैं, जो क्लस्टर के लिए आर्थिक व्यवहार्यता, सहयोग और व्यावसायिक अवसरों को प्रोत्साहित करेंगे। इसके साथ ही गिफ्ट सिटी में समुद्री शिक्षा का एक प्रमुख संस्थान गुजरात मैरीटाइम यूनिवर्सिटी भी स्थापित किया जा रहा है। क्लस्टर समुद्री और नौवहन क्षेत्र में एक वैकल्पिक विवाद समाधान केंद्र के तौर पर भी काम करेगा, जो समुद्री क्षेत्र में शामिल लोगों के लिए आर्थिक लाभ और व्यापार में आसानी सुनिश्चित करेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें