यहां रावण दहन कार्यक्रम में नहीं होगी आतिशबाजी, स्पीकर से आयेगी बम-पटाखों की आवाज!

यहां रावण दहन कार्यक्रम में नहीं होगी आतिशबाजी, स्पीकर से आयेगी बम-पटाखों की आवाज!

दशहरे के पावन पर्व पर बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक स्वरुप देश भर में जगह-जगह रावण दहन के सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। इन कार्यक्रमों में पांरपरिक रूप से रावण, कुंभकर्ण और मेघनाथ के पुतले जलाये जाते हैं। इन पुतलों में पटाखे लगे होते हैं और इसके अलावा भी कार्यक्रम स्थलों पर आतिशबाजी की जाती है। लेकिन इस बार दिल्ली के लव कुश रामलीला समिति के तत्वावधान में होने वाले रावण दहन के कार्यक्रम में आतिशबाजी नहीं होगी।


जी हां, समिति के अध्यक्ष अर्जुन कुमार ने मीडिया को बताया है कि इस बार समिति ने फैसला लिया है कि हम किसी भी प्रकार की आतिशबाजी नहीं करेंगे। पुतलों में केवल घास भरी जायेगी। हम स्पीकर के माध्यम से बम-पटाखों की आवाज चलायेंगे जिससे दर्शकों को लगे की एक भव्य आतिशबाजी हो रही है। 


उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और फिल्म कलाकार प्रभास मुख्य अतिथि के रूप में पधारेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू भी पधारने वाली थीं, लेकिन कल ही उन्हें एक पत्र मिला है जिसमें राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से सूचित किया गया है कि अप्रत्याशित कारणों की वजह से वे उपस्थित नहीं हो सकेंगी। 
Tags: