सूर्य ऊर्जा से चलने वाली लाइटों से जगमगा उठा मोढेरा का सूर्य मंदिर

सूर्य ऊर्जा से चलने वाली लाइटों से जगमगा उठा मोढेरा का सूर्य मंदिर

5 सितंबर को रिमोट रूप से किया जाएगा लोकार्पण

गुजरात मेन अहमदाबाद से करीब 80 किलोमीटर दूर आए मेहसाणा जिले में स्थित मोढेरा गुजरात का ऐसा पहला गाँव बना है जो पूरी तरह से सौर ऊर्जा से जगमगाने जा रहा है। मोढेरा के 1610 घर पूरे दिन अब सौर ऊर्जा से रोशन होंगे। गाँव को देश सोलर विलेज बनाने के प्रोजेक्ट पर करीब 69 करोड़ रुपए खर्च किए गए है। राज्य सरकार के एक अधिकारी के मुताबिक, मोढेरा विलेज में सोलर एनर्जी प्रोजेक्ट में दक्षिण कोरियाई तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। सोलर प्रोजेक्ट से जुड़ी यह कंपनी इस प्रोजेक्ट में इस्तेमाल किए गए सोलर पेनल का भी आने वाले 10 सालों तक इसका ख्याल भी रखेगी।
सोलर लाइटस से जगमगा रहे मोढेरा के मंदिर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हो रहा है। जिसमें मंदिर के प्रांगण को पूरी तरह से सोलर लाइटस से ढँक दिया गया है। सोलर ऊर्जा से जल रही लाइटों का मनोहर दृश्य किसी को भी अभिभूत करने के लिए पर्याप्त है। बता दे की आने वाले 5 सितंबर को प्रधानमंत्री द्वारा रिमोट लोकार्पण किया जा सकता है। 
सोलर प्रोजेक्ट से जुड़े एक अधिकार ने बताया की रात में बिजली की आपूर्ति करने के लिए प्रोजेक्ट में बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम भी लगाया गया है। गाँव के करीब 271 आवासों में रूफ़टॉप सोलर सिस्टम भी लगाये गए है। रुफ़टोप प्लांट्स के जरिये उत्पन्न बिजली पावरग्रिड से उत्पन्न की जाएगी। उल्लेखनीय है की मोढेरा अपने सूर्यमंदिर के लिए दुनिया भर में मशहूर है। जो की भगवान सूर्य को समर्पित है और सोलंकी शासनकाल में बनाया गया था। जिला कलेक्टर कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि मोढेरा अपने सूर्यमंदिर के लिए मशहूर है और इसलिए ही सूर्य को आदर्श मानकर ही इस इलाके में सौर ऊर्जा पर ज़ोर दिया गया है।