सूरत : कपड़ा राज्य मंत्री दर्शना जरदोश के हाथों आज होगा 'यार्न एक्सपो-2121' का उदघाटन

चेम्बर ऑफ कोमर्स द्वारा आयोजित यार्न एक्सपो- 2021का आयोजन

सूरत में कपड़ा उद्योग के विकास में तेजी लाने और उद्योगपतियों को यार्न उत्पादन में नवीनतम तकनीक से परिचित कराने के उद्देश्य से चैंबर द्वारा आज से तीन दिवसीय यार्न एक्सपो प्रदर्शनी का आयोजन

चेम्बर ऑफ कोमर्स द्वारा आयोजित यार्न एक्सपो-२०२१ का आयोजन 
सूरत के अलावा, मुंबई, अहमदाबाद, दादरानगर हवेली, नवसारी, कोयंबटूर, फरीदाबाद, तमिलनाडु के पोलाची और इरोड, सिकंदराबाद, चेन्नई और पानीपत के यार्न निर्माता पॉलिएस्टर, नायलॉन, विस्कोस, कपास और केटोनिक आदि प्रदर्शित करेंगे
दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री और दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट सेंटर के संयुक्त सहयोग से अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर, सरसाना, सूरत में 5 से 6 दिसंबर, 2021 तक  'यार्न एक्सपो-201' का आयोजन किया गया है। चेंबर के अध्यक्ष आशीष गुजराती ने जानकारी देते हुए कहा कि रविवार 5 दिसंबर, 2021 को सुबह 10:00 बजे  यार्न एक्सपो की भव्य प्रदर्शनी का उद्घाटन मुख्य अतिथि कपड़ा और रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश द्वारा किया जाएगा। गुजरात भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और सांसद सी.आर. पाटिल इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे। विशिष्ट अतिथि के रूप में कपड़ा आयुक्त रूप राशी (आईए एंड एएस), सूरत की मेयर हेमाली बोघावाला और सूरत नगर निगम  स्थायी समिति के अध्यक्ष परेश पटेल मौजूद रहेंगे। 
चैंबर ने अपनी स्थापना के 80 साल पूरे कर लिए हैं और सिंथेटिक यार्न के उत्पादन ने भी 80 साल पूरे कर लिए हैं। सूरत में कपड़ा उद्योग के विकास में तेजी लाने और उद्योगपतियों को यार्न उत्पादन में नवीनतम तकनीक से परिचित कराने के उद्देश्य से चैंबर द्वारा प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। चैंबर इस साल यार्न एक्सपो का तीसरा संस्करण पेश कर रहा है। इस प्रदर्शनी में देश भर से यार्न निर्माता एक मंच पर आएंगे और इसके कारण पॉलिएस्टर, नायलॉन, विस्कोस, कपास और केटोनिक आदि हर किस्म के यार्न को एक ही स्थान पर प्रदर्शित किया जाएगा। 
चेंबर के उपाध्यक्ष हिमांशु बोडावाला ने कहा कि इस प्रदर्शनी में विशेष सूत जैसे टेन्साइल लक्स यार्न (अहिंसक रेशम, विगन रेशम),  बनाना यार्न (केले का धागा),  बाम्बु यार्न  (बांस का धागा), कोर्न यार्न ( मक्का से बना धागा), पाईनेपल यार्न, प्लास्टिक की बोतलों से बना 100% पुनर्नवीनीकरण पॉलिएस्टर यार्न, रोगाणुरोधी यार्न (चिकित्सा उपयोग के लिए), विस्कोस फिलामेंट यार्न ( डायड यार्न), नायलॉन पुनर्नवीनीकरण यार्न (जीआरएस प्रमाणित 100% पुनर्नवीनीकरण यार्न), विस्कोस स्पिन यार्न, पॉलिएस्टर स्पिन यार्न, इनमें नायलॉन और पॉलिएस्टर उच्च घनत्व यार्न (औद्योगिक उपयोग के लिए), रंगीन यार्न, फैंसी यार्न, कपास और अन्य प्राकृतिक यार्न शामिल हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें