सूरत : सिटी-बीआरटीएस बस में 25 रुपये के टिकट पर पूरे दिन की असीमित यात्रा

बस यात्रियों द्वारा प्रतिदिन 12,000 मनीकार्ड का उपयोग किया जा रहा है

मध्यम व मजदूर वर्ग को मिलेगी आर्थिक राहत: शहर में 58 रूटों पर बसों में 2.30 लाख लोग सफर करते हैं

महानगरपालिका की योजना सूरत में यातायात-प्रदूषण को कम करने के लिए
शहर की यातायात समस्या को हल करने और प्रदूषण को कम करने और मध्यम और श्रमिक वर्ग को आर्थिक रूप से बचाने के लिए, सूरत नगर निगम रुपये का बस टिकट लेने की योजना बना रहा है। वर्तमान में 2.30 लाख लोग 58 विभिन्न रूटों पर दैनिक बस सेवा का लाभ उठा रहे हैं।
कोरोना काल में बस सेवा में यात्रियों की भीड़ कम होने के बाद नागरिक फिर से बस सेवा का पूरा लाभ उठा रहे हैं। सूरत पूरे देश में एकमात्र शहर है जहां कोई भी सिंगल टिकट ले सकता है और बीआरटीएस या सिटी बस में यात्रा कर सकता है। वर्तमान में शहर में 13 बीआरटीएस और 45 सिटी बसों सहित 58 रूटों पर चलने वाली बसों में रोजाना 2.30 लाख नागरिक सफर कर रहे हैं।
इस बीच, आज हुई सूरत सिटीलिंक की बोर्ड बैठक में सार्वजनिक परिवहन सेवाओं में डिजिटल कैशलेस लेनदेन को प्राथमिकता देने और नागरिकों का लाभ उठाने के लिए मनीकार्ड में 100 और उन लोगों के लिए एक महीने के लिए 100 प्रतिशत यात्रा छूट का लाभ उठाने का निर्णय लिया गया। सिटीलिंक मोबाइल एप से टिकट बुक करें। मध्यम वर्ग के अलावा दैनिक यात्रियों को आर्थिक रूप से बचत करने  और शहर में प्रदूषण को कम करने के साथ-साथ यातायात की समस्या को भी कम करने के लिए सीटी बस और बीआरटीएस बस में 25 रुपये की टीकट लेकर पुरा दिन असिमित यात्रा की सुविधा नजदीक के भविष्य में शुरू होने जा रही है।  
विभिन्न श्रेणियों में बस किराए की पेशकश की जाती है। सरल पास योजना के तहत असीमित यात्रा प्रीपेड कार्ड जारी किया जाता है। जिसमें छात्रों के लिए वार्षिक शुल्क 1000 रुपये, छह मासिक 500 रुपये  तिमाही 300 रुपये है। महिलाओं के लिए 5 हजार प्रति वर्ष, 2600 रुपये छह मासिक, 1350 रुपये प्रति तिमाही और 500 रुपये प्रति माह निर्धारित किया गया है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए 1000, छह माह के लिए 500, तिमाही के लिए 300 निर्धारित।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें