सूरत : अनोखा 'ऑनलाइन' सामूहिक विवाह 20 फरवरी को, 100 देशों में होगा लाइव प्रसारण

प्रतिकारात्मक तस्वीर

सौराष्ट्र पटेल समाज के 121 जोड़े 20 फरवरी को अलग-अलग जगहों से जुड़ेंगे

बचत का संदेश देने पर हर कपल को 10-10 हजार की एफडी दी जाएगी
शहर के सौराष्ट्र पटेल सेवा समाज के तत्वावधान में 20 फरवरी को 63वां सामूहिक विवाह समारोह आयोजित किया जाएगा। कोरोना के चलते समारोह वर्चुअली होगा। शादी समारोह एक ही समय पर अलग-अलग जगहों पर होगा, लेकिन शादी के सभी मंडप डिजिटल रूप से जुड़े रहेंगे। साथ ही बचत का संदेश देने के लिए सभी जोड़ों को 10-10 हजार रुपये की एफडी भी दी जाएगी।
संस्था के अध्यक्ष कानजी भालाला, उपाध्यक्ष सावजी वेकारिया, समन्वयक हरिभाई कथिरिया, वराछा बैंक के अध्यक्ष भवान नवापरा, मुकेश चोवटिया, मनु अमीपारा, प्रभुदास पटेल, प्रवीण डोंगा, रमेश वघानी, जेके पटेल, रामजी इटालिया, मनजी वाघानी आदि के साथ बैठक हुई थी।  20 फरवरी को शाम 4 से 8 बजे तक हर  कन्या पक्ष अपनी सुविधानुसार शादी के मंडप की व्यवस्था करेगा। शादी दोनों पक्षों के 50-50 लोगों की मौजूदगी में होगी। 121 अलग-अलग जगहों पर मंडप होंगे। सामूहिक शादियों का टीवी चैनलों और डिजिटल मीडिया के माध्यम से 100 से अधिक देशों में सीधा प्रसारण किया जाएगा।
संस्था प्रत्येक वर और वधू तथा कन्या के पिता को वैवाहिक व्यवस्था के लिए  20,000 रुपये प्रदान करेगी। खर्च कम कर बेटी को बचाने का संदेश देने के लिए लड़की को सोसायटी की ओर से 10 हजार रुपये की एफडी दी जाएगी। 121 स्थानों पर प्रत्येक युगलों को शुभेच्छा एवं कन्यादान की वस्तुएं देने के लिए  समाज के प्रतिनिधि-अग्रणी मौजूद रहेंगे। प्रत्येक मंडप से सीधा प्रसारण मुख्य कार्यक्रम स्थल से जोड़ा जाएगा। संगठन के 1000 से अधिक स्वयंसेवक सिस्टम को डिजिटल माध्यम से  प्रोग्राम को सफल बनाएंगे। अनुमानित 3 लाख लोग घर बैठे कार्यक्रम का आनंद लेंगे।
समूह विवाहोत्सव में शामिल होने वाली 121 लड़कियों में से 21 बेटियों के पिता नहीं हैं। जिन्हें नितिन बोरावाला की ओर से विशेष चांदला के रूप में 5-5 हजार की विशेष एफडी दी जाएगी। इस तरह कुल 15 हजार रुपये की एफडी दी जाएगी। समाज के अध्यक्ष कानजी भालाला ने कहा कि, ''कोविड के चलते इस साल भी सामूहिक शादियां वस्तुतः होंगी। 20 फरवरी को 121 जोड़े एक ही समय में लेकिन एक अलग जगह पर एक शादी समारोह के माध्यम से प्रभुता (वैवाहिक जीवन) में कदम रखेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें