सूरतः द‌क्षिण गुजरात में एक साथ दो सिस्टम सक्रिय, पांच दिन बारिश का अनुमान

बरसात के मौसम के कारण वातावरण में ठंडक।

मौसम विभाग गरज के साथ छींटे, बिजली के झटके और 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना जताई

केरल के बाद गुजरात में भी मानसून की दस्तक देखने को मिल रही है। मध्य प्रदेश के साथ-साथ अरब सागर के उत्तर-पूर्वी हिस्सों में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र सक्रिय हो गया है, जिससे मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों में राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है। इस बीच, सूरत में लगातार तीसरे दिन बारिश हुई है। सूरत के साथ, दक्षिण गुजरात, मध्य गुजरात और सौराष्ट्र में भी हल्की बारिश हुई।
हाल में गुजरात में मानसून जैसा माहौल है, लेकिन गुजरात में अभी मानसून शुरू होना बाकी है। केरल के साथ-साथ गुजरात में भी मानसून की दस्तक देखने को मिल रही है। ऐसे में मौसम विभाग ने गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। इस समय दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके साथ ही दूसरा सर्कुलेशन दक्षिण गुजरात के तट से दूर उत्तर-पूर्वी अरब सागर में फैला हुआ है। हालांकि दोनों समुद्र तल से ऊपर हैं, फिर भी दो-दो सिस्टम के कारण राज्य के कुछ इलाकों में सुबह-शाम गरज के साथ बारिश हो सकती है।
मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए दमन, दादरा-नगर हवेली, महिसागर, दाहोद, पंचमहल, खेड़ा, आनंद, अहमदाबाद, भावनगर, अमरेली, राजकोट सहित क्षेत्रों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा के साथ बारिश होने का अनुमान जताया है।
सूरत में सुबह हुई बारिश से लोगों को थोड़ी ठंडक महसूस हो रही है। लगातार तीसरे दिन धीमी बारिश के कारण वातावरण में हल्की हवा चली। इसके चलते पारा लुढ़क गया। पाल, रांदेर, अडाजण , वेसू, वराछा सहित क्षेत्रों में धीमी बारिश हुई है। माहौल ठंडा होने से सूरतियों को गर्मी से राहत मिली। आधिकारिक तौर पर मानसून शुरू होना बाकी है।
कल सुबह 8 से 10 बजे तक शहर के रांदेर, कतारगाम और वराछा में बारिश हुई थी। जबकि जिले में मांडवी, उमरपाड़ा, व्यारा, डोलवन में बरसात का मौसम रहा। 2 घंटे में रांदेर जोन में सबसे ज्यादा 1.18 इंच, कतरगाम में 8 मिलीमीटर और वराछा-ए में 1 मिलीमीटर बारिश हुई, जबकि उधना, अठवा और लिंबायत में बारिश हुई। सूरत जिले के मांडवी तालुका में 37 मिमी, उमरपाड़ा में 12 मिमी और तापी जिले के व्यारा में 22 मिमी, डोलवण में 15 मिमी और सोनगढ़ में 1 मिमी बारिश दर्ज हुआ है। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें