सूरत : चेम्बर ऑफ कोमर्स द्वारा तीन दिवसीय यार्न एक्सपो -2022 का आयोजन

यार्न एक्सपो की जानकारी देते चेम्बर ऑफ कोमर्स के पदाधिकारी

सूरत कपड़ा उद्योग यार्न निर्माण की एक नई किस्म को देखेगा, देश-विदेश के खरीदार आएंगे, सूत के विभिन्न उत्पाद देखने को मिलेंगे

आयोजन में देश-विदेश के यार्न निर्माता भाग लेंगे, जिसमें यार्न की 12 से अधिक किस्में प्रदर्शित होंगी।
सूरत में यार्न एक्सपो-2022 का आयोजन सदर्न गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री और सदर्न गुजरात चैंबर ट्रेड एंड इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट सेंटर द्वारा 20 से 22 अगस्त तक सरसाना के सूरत इंटरनेशनल एक्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर में किया गया है।
चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा आयोजित यार्न एक्सपो अतीत में भी एक बड़ी सफलता रही है। अल्जीरिया, बांग्लादेश, मिस्र, नेपाल और सूडान के अलावा, इरोड, इच्चलकरंजी, तिरुपुर, तमिलनाडु, कोयंबटूर, हरियाणा, हैदराबाद, पानीपत, वाराणसी, वारंगल, लुधियाना, इंदौर, अमरावती, बैंगलोर सहित भारत के वास्तविक खरीदार और आगंतुक आएंगे। यार्न प्रदर्शनी में 81 शहरों के वास्तविक खरीदार और आगंतुक आएंगे। पिछले साल आयोजित यार्न प्रदर्शनी में प्रदर्शकों ने 500 करोड़ रुपये का कारोबार किया और उम्मीद है कि इस साल भी 500 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार होगा।
चैंबर के अध्यक्ष हिमांशु बोडावाला ने कहा कि इस प्रदर्शनी का आयोजन चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा इस उद्देश्य से किया गया है कि सूरत के कपड़ा उद्योग के विकास को गति दी जा सके और उद्योगपतियों को यार्न के बारे में नवीनतम तकनीक का ज्ञान हो सके। उत्पादन। इस वर्ष चैंबर द्वारा यार्न एक्सपो का चौथा संस्करण प्रस्तुत किया जा रहा है। जिसमें पूरे देश से यार्न निर्माता एक मंच पर आएंगे और सभी प्रकार के यार्न जैसे पॉलिएस्टर, नायलॉन, विस्कोस, कॉटन और कैशनिक यार्न के साथ-साथ विशेष प्रकार के यार्न जैसे एंटीबैक्टीरियल यार्न, नकली रेशम यार्न, ग्रेनाइट यार्न और पुनर्नवीनीकरण यार्न आदि प्रदर्शित किया जाएगा।
खास तौर पर तीन महीने पहले सूरत में खोजे गए रसल जरी और स्पार्कल नीम जरी प्रदर्शनी में आकर्षण का केंद्र होंगे। सूरत के अलावा, दक्षिण भारतीय शहरों तमिलनाडु, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के बुनकर इसका इस्तेमाल साड़ी बनाने के लिए करते हैं। इसके अलावा इस सूत का इस्तेमाल पर्दे और कालीनों जैसे होम फर्निशिंग टेक्सटाइल्स में किया जाता है। यार्न एक्सपो में प्रदर्शित होने वाले नए यार्न सूरत में कपड़ा उद्योग और विकासशील परिधान उद्योग को नए कपड़ों के माध्यम से नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे।
शनिवार 20 अगस्त, 2022को सुबह 10:00 बजे सूरत अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर, सरसाना, प्लेटिनम हॉल में यार्न एक्सपो का उद्घाटन किया जाएगा। यार्न एक्सपो का उद्घाटन केंद्रीय कपड़ा और रेल राज्य मंत्री, दर्शनाबेन जरदोश द्वारा किया जाएगा, जो मुख्य अतिथि और उद्घाटन समारोह के रूप में उपस्थित रहेंगे। उद्घाटन समारोह में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की पॉलिएस्टर चेन के अध्यक्ष आर.डी. उदेशी और उपाध्यक्ष जे. रघुनाथ और सूरत शहर की महापौर हेमालीबेन बोघवाला, सूरत नगर आयुक्त बंचानिधि पाणि (आईएएस), सूरत के पुलिस आयुक्त अजय कुमार तोमर (आईपीएस) और सूरत नगर स्थायी समिति के अध्यक्ष परेश पटेल विशेष अतिथि के रूप में इस अवसर पर उपस्थित होंगे।
यार्न एक्सपो-2022 के अध्यक्ष गिरधरगोपाल मुंडाडा ने कहा, प्रदर्शक कपास, पॉलिएस्टर, ऊन, रेशम, लिनन, विस्कोस, रेमी और स्पैन्डेक्स आदि उत्पादों को प्रदर्शित करेंगे, जो प्राकृतिक और मानव निर्मित कपड़ों में परिवर्तन और विकास को प्रदर्शित करेंगे। इसके अलावा इलास्टिक, मैटेलिक, एम्ब्रॉएडर्ड, टेक्सचर्ड, स्लब, डोप डाइड स्पून, लो टॉर्क और फैंसी ब्लेंड जैसे विभिन्न स्पेशलिटी फाइबर भी देखने को मिलेंगे। इस प्रदर्शनी में दक्षिण गुजरात के व्यापार उद्योग के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे।
यार्न एक्सपो-2022 के सह-अध्यक्ष उमेश कृष्णनी ने कहा कि यार्न एक्सपो के चौथे संस्करण का आयोजन इस वर्ष चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा किया जा रहा है। पहली बार प्रदर्शनी का आयोजन सबसे बड़े क्षेत्र में किया जा रहा है। जिससे उम्मीद है कि 20 हजार से अधिक खरीदार और आगंतुक प्रदर्शनी में आएंगे।
यार्न एक्सपो में निम्नलिखित विशिष्ट यार्न का प्रदर्शन किया जाएगा।
1. जीवाणुरोधी यार्न
2. इमीटेट सिल्क यार्न
3. सिरो इम्पैक्ट यार्न
4. ग्रेनाइट यार्न
5. हेम्प यार्न
6. फ्लेक्स यार्न
7. उन की तरह पॉलिएस्टर यार्न 
8. कोटन स्ट्रेच यार्न
9. रिसायकल यार्न
10. इको गोल्ड बायो डिग्रेडेबल यार्न
1 1 स्पोर्ट्स वियर के लिए कुल टेक्स्ट यार्न
1 2. अग्निरोधी यार्न

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें