सूरतः गुजरात में मानसून की जोरदार एंट्री, सूरत सहित दक्षिण गुजरात में 5 दिन बारिश का अनुमान

दक्षिण पश्चिम मानसून वलसाड पहुंचा।

मौसम विभाग ने विभिन्न जिलों में बारिश का अनुमान जताया

गुजरात में मानसून की जोरदार एन्ट्री हो गई है। वलसाड जिले के वातावरण में बदलाव आया है।  मंगलवार के बाद बुधवार को भी देर रात बादल छाए रहने के बीच जिले के कई हिस्सों में बरसात का मौसम बना रहा। राज्य के चेरापूंजी समान कपराडा इलाके में मानसून ने धमाकेदार एंट्री की है। वापी एवं आसपास में  देर रात से बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने भी राज्य के विभिन्न जिलों में 5 दिनों तक बारिश की संभावना जताई है।
जिसके अनुसार, 9 जून से 13 जून तक राज्य के सौराष्ट्र, दक्षिण और मध्य गुजरात के कई  जिलों में बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इनमें सौराष्ट्र के भावनगर, अमरेली, गिर सोमनाथ, पोरबंदर, जूनागढ़, राजकोट, बोटाद और सुरेंद्रनगर जिले शामिल हैं। जबकि दक्षिण गुजरात के वलसाड, नवसारी, डांग, तापी, नर्मदा, सूरत और भरूच में बारिश की संभावना जताई गई है। जबकि 12 और 13 जून को मध्य गुजरात के अहमदाबाद और आणंद में भी बारिश का अनुमान है। इस दौरान सौराष्ट्र और उत्तरी गुजरात के अन्य हिस्सों में मौसम सामान्य रहेगा। उधर, अहमदाबाद में भी बारिश के आने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. अधिकतम तापमान 38 डिग्री रहने का अनुमान है।
बुधवार की सुबह भी आसमान में बादल छाए रहे। बारिश शुरू हो चुकी थी। सुबह दादरा-नगर हवेली के साथ-साथ वापी-वलसाड समेत जिले के कई इलाकों में बारिश हुई। जिले के आंतरिक क्षेत्र कपराडा में बीती देर रात से ही भारी बारिश हो रही है। कपराड़ा समेत जिले के कई हिस्सों में बारिश का दौर जारी है।
महत्वपूर्ण बात यह है कि वर्तमान में जिले में आम का मौसम चल रहा है, जिससे किसानों में व्यापक चिंता पैदा हो गई है क्योंकि बारिश और बदली हुई जलवायु आम की फसल के लिए हानिकारक है। हालांकि, जिले में पिछले दो दिनों से जारी बारिश के मौसम से लगता है कि वलसाड जिले का पहले से ही बुरा हाल है।  दो दिनों से चली आ रही बारिश ने माहौल को ठंडा कर दिया है और लोगों को गर्मी से राहत मिली थी। दादरा-नगर हवेली में खारवेल में 129.6 मिमी और सेलवास में 57 मिमी बारिश हुई।
वहीं, दक्षिण गुजरात के तट पर तूफानी हवाएं चल सकती हैं। नतीजतन, 11-13 जून के बीच कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण गुजरात, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक 8 जून तक देशभर में 33.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जो 1 से 8 जून के बीच हुई औसत बारिश (28.3 मिलीमीटर) से 18 फीसदी (5.3 मिलीमीटर) ज्यादा है। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें