सूरत : महंगा हुआ पेट्रोल तो इलेक्ट्रिक कार की तरफ मुड़े लोग

(Photo Credit : divyabhaskar.co.in)

सूरत की दो कंपनियों को 10 दिन में मिले 100 से अधिक बुकिंग

पिछले कई दिनों से देश भर में पेट्रोल की कीमतों में काफी इजाफा देखने मिल रहा है। ऐसे में सूरत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा होने के बाद लोग इलेक्ट्रिक कार की और रुख कर रहे है। इस सबके अलावा सरकार द्वारा भी इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए ब्भी आकर्षक पॉलिसी जाहीर की गई है। साकार की इस नई पॉलिसी के तहत इलेक्ट्रिक बाइक पर 20 हजार, थ्रीव्हीलर पर 50 हजार और फोरु व्हीलर पर 1.50 लाख तक की सबसिडी भी जाहीर की गई है तथा इलेक्ट्रिक वाहनों का रजिस्ट्रेशन भी विनामूल्य किए जाने का निर्देश दिया है। 
सरकार की इस पॉलिसी के तहत लोगों का इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति उत्साह बढ़ रहा है। नई पॉलिसी जाहीर करने के बाद मात्र 10 दिनों में ही सूरत में 100 से अधिक इलेक्ट्रिक कार का बुकिंग हो चुका है। जीकसे लिए 2 महीनों का वेटिंग चल रहा है। सूरत में जो कार मिल रही है, उसे घर पर भी चार्ज किया जा सकता है। जिसे घर पर चार्ज करने में 6 से 8 घंटे लगते है। इसके अलावा पूरे शहर में 3 फास्ट चार्जिंग स्टेशन भी बने है। जहां कार को पूरी तरह से चार्ज करने में मात्र एक घंटे ही लगते है। सूरत में दो कार मेन्यूफ़ेक्चरिंग कंपनियों द्वारा सूरत में ई-कार के अलग-अलग मॉडल लॉंच किए गए है। इन दोनों कंपनियों में मिलाकर 100 से अधिक बुकिंग मिल चुकी है। जिसमें से 50 कार की डिलिवरी अषाढी बीज के दिन की जाएगी। 
एक कार डीलर के साउथ गुजरात सेल्स मैनेजर राहुल त्रिपाठी के अनुसार, अब इलेक्ट्रिक कार को देखने का लोगों का नजरिया बदल चुका है। भविष्य बेटरी कार का है। लोगों में एक गज़ब का ट्रेंड देखने मिल रहा है। सरकार द्वारा सबसिडी जाहीर किए जाने के करण लोगों को भी फायदा हो रहा है। जिसके कारण लोग ई-कार की और अधिक मूड रहे है। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें