सूरत : परिचित की पत्नी द्वारा सोशल मीडिया पर तस्वीर के साथ लिखा गया आपत्तिजनक कैप्शन, पुलिस शिकायत दर्ज

प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo : IANS)

एक शिक्षिका के भाई ने इंस्टाग्राम पर अपनी बहन और अन्य महिलओं के साथ एक पुरुष की तस्वीर देखी और उसके साथ लिखे कैप्शन पर अपत्ति जताते हुए बहन से संपर्क किया, बहन भी तथ्य जांच कर चौंक गई

इंटरनेट के आज के दौर में व्यक्ति अपने दैनिक जीवन का खासा समय ऑनलाईन व्यतीत कर रहा है। इसमें भी कुछ सोशल मीडिया साइट्स पर दिन में कई घंटे व्यतीत होते हैं और इस दौरान जानकारियों का आदान-प्रदान भी होता है, मन की बातें शेयर भी की जाती हैंं। सूचना के आदान-प्रदान के इसी क्रम में कभी-कभार जाने आनजाने ऐसी चीजें साझा हो जाती हैं, जो बड़ा बवाल खड़ा कर देती है। सूरत में एक ऐसा ही मामला सामने आया है। 
सोशल मीडिया पर साझा फोटो के कैप्शन पर आपत्ति
यह मामला सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम से जुड़ा है। शहर के एक शाला में शिक्षिका के रूप में काम करने वाली एक महिला और उसके साथ कुछ अन्य महिलाओं के साथ एक पुरुष मित्र की फोटो सोशल मीडिया पर दिखी। यहां तक कुछ आपत्तितजनक नहीं था। लेकिन इस फोटो के साथ लिखे गये कैप्शन पर आपत्ति हो गई। 
मामला यह है कि शिक्षिका सहित 5-6 महिलाओं की यह फोटो ‘हियर फॉर-एवर 1313’ नाम की  इंस्टाग्राम आईडी पर अपलोड की हुई पाई गई और उसके कैप्शन में लिखा था, ‘मिट माय ब्यूटीफुल गर्लफ्रेंड, आई एम सो लकी टु हैव सो मनी वूमेन इन माय लाइफ’। शिक्षिका ने इस बारे में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। शिक्षिका ने यह शक भी जाहिर किया है कि इंस्टाग्राम पर जिस आईडी से ये फोटो साझा की गई है वह उनके परिचित की पत्नी चला मैनेज कर रही है और संभव है कि उसी ने ऐसा आपत्तिजनक कैप्शन लिखा हो। 
6 साल पहले हुआ था युवक से परिचय
जिस महिला ने इस मामले में पुलिस में शिकायत की है, वह शिक्षिका मीना (बदला हुआ नाम) हैं और पुलिस में दर्ज उनके बयान के अनुसार  6 साल पहले उनकी हरीश प्रजापति नाम के शख्स के साथ मुलाकात हुई थी। उनके बीच पारिवारिक संबंध थे। मीना आए दिनों अपने परिवार जनों के साथ हरीश के घर जाती थी, इसी तरह हरीश भी उसके घर आते-जाते रहते थे। इस दौरान हरीश ने ‘हियर फॉर एवर 1313’ नाम से इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाया था। इसी एकाउंट पर मीना और अन्य चार-पांच महिलाओं के फोटो और कथित कैप्शन पोस्ट किया गया था। 
दोस्त की पत्नी पर शक
जब यह फोटो पोस्ट हुआ तो सबसे पहले मीना के भाई ने उसे देखा और मीना को इस बारे में बताया। मीना ने भी जब यह देखा तो वह चौंक गई। मीना ने इस बारे में अडाजण पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करवाई। बताया जा रहा है कि हरीश प्रजापति का अकाउंट उसकी पत्नी उपयोग कर रही है, जिससे मीना को यह आशंका है कि यह सारे फोटो हरीश की पत्नी ने अपलोड करके नीचे  उक्त कैप्शन लिखा हो सकता है। मीना को कैप्शन पर आपत्ति है। पुलिस जांच कर रही है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें