सूरत : शहर में 25 जगहों पर नगर पालिका ने शुरू किया इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशन

सूरत : शहर में 25 जगहों पर नगर पालिका ने शुरू किया इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशन

चार्जिंग स्टेशन पर पूरी कार को 280 से 420 रुपये तक फुल चार्ज किया जा सकता है

बढ़ती महंगाई और पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ रही है। अब नगर पालिका ने शहर में 25 जगहों पर इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशन चालू कर दिए हैं। इस चार्जिंग स्टेशन पर पूरी कार को 280 से 420 रुपये तक फुल चार्ज किया जा सकता है। नगर पालिका ने 14 प्रति यूनिट की दर तय की है, जिससे नागरिकों को इलेक्ट्रिक चार्जिंग के लिए पेट्रोल और डीजल की तुलना में नगण्य लागत वहन करना होगा।

पहले चरण में 25 चार्जिंग स्टेशन शुरू किए गए


आपको बता दें कि सूरत में इलेक्ट्रिक कारों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए नगरपालिका ने कई कदम उठाए हैं। नगर निगम ने तीन साल के लिए चरणबद्ध तरीके से इलेक्ट्रिक कारों को वाहन कर से राहत प्रदान की है। साथ ही शहर में पांच साल में 500 इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की पहल की है। पहले चरण में 25 चार्जिंग स्टेशन शुरू किए गए हैं, जबकि अन्य 25 चार्जिंग स्टेशन जल्द ही स्थापित किए जाएंगे। नगर निगम के चार्जिंग स्टेशनों में इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए 14 रुपये प्रति यूनिट की दर तय की गई है। अगर एक इलेक्ट्रिक कार की बैटरी क्षमता 20 किलोवाट है, तो कार को पूरी तरह चार्ज करने के लिए 280 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा, जबकि अगर कार की बैटरी क्षमता 30 किलोवाट है, तो कार को पूरी तरह चार्ज करने के लिए 420 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा है।

इन जगहों पर शुरू हुए चार्जिंग स्टेशन 


गौरतलब है कि नगर पालिका ने पहले चरण में शहर के व्यावसायिक क्षेत्रों में चार्जिंग स्टेशन चालू कर दिए हैं। रिंग रोड पर मिलेनियम मार्केट, नवसारी बाजार मल्टीलेवल पार्किंग, लाल दरवाजा ऊना पानी रोड, वराछा सरदार स्मृति भवन मल्टी लेवल पार्किंग, पर्वत पाटिया कम्युनिटी हॉल, नाना वराछा फ्लाई ओवर बिज नाथ, सरथाना नेचर पार्क, कटारगाम कॉजवे, कटारगाम कम्युनिटी हॉल, कंसनगर स्पोर्ट्स ग्राउंड, वेड रोड एसएमएसी हेल्थ क्लब, उमरवाड़ा मल्टीलेवल पार्किंग, लीबायत जोन ऑफिस, पार्ले प्वाइंट फ्लाई ओवर ब्रिज, पिपलोद नाइट फूड प्लाजा, एटोमावत दार फ्लाई ओवर बिज नाटे, वेसु फायर स्टेशन, पांडेसरा, जहांगीरपुरा कम्युनिटी हॉल, अडाजन स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, स्टार बाजार फ्लाई अंडर ओवर बिज, जोगनी नगर उधन, पालनपुर बीआरटीएस बस डिपो और संजीव कुमार ऑडिटोरियम में चार्जिंग स्टेशन चालू कर दिए गए हैं।