सूरतः आगामी 11 से 13 जून के बीच दक्षिण गुजरात में मॉनसून आने की संभावना

सड़क पर पानी भर जाने से वाहन चालक गलत साइड जाने को मजबूर हो गए

चार दिनों तक गरज के साथ 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं के साथ बारिश की संभावना

दक्षिण-पश्चिम मानसून महाराष्ट्र के अलीबाग पहुंच गया है और दो दिनों में मुंबई में प्रवेश करेगा। उसके बाद 11 से 13 जून के बीच सूरत समेत दक्षिण गुजरात में मानसून के प्रवेश की संभावना बनी हुई है। इसके साथ ही 10 तारीख को बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर सिस्टम सक्रिय हो जाएगा और इन दोनों बारिश सिस्टम से मानसून शुरू होने की संभावना है। इस बीच सूरत शहर में मंगलवार को तड़के दो घंटे में एक इंच से अधिक बारिश ने वराछा इलाके में पानी-पानी हो गया। 
मानसून के 11 से 13 जून तक सूरत सहित दक्षिण गुजरात में औपचारिक रूप से आने की संभावना है। मौसम विज्ञानी देवचरण दुबे ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अब महाराष्ट्र के अलीबाग में पहुंच गया है। अगले दो दिनों में मानसून मुंबई पहुंच जाएगा और फिर मानसून दक्षिण गुजरात में प्रवेश करेगा। 10 जून के दौरान बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का सिस्टम सक्रिय हो जाएगा। इस सिस्टम की वजह से छत्तीसगढ़, ओडिशा, मध्य प्रदेश और गुजरात में बारिश होगी। दक्षिण-पश्चिम मानसून और बंगाल की खाड़ी की कम दबाव प्रणाली 10 जून के बाद अरब सागर के ऊपर दक्षिण-पश्चिमी हवाओं को और अधिक सक्रिय बना देगी, इसलिए सूरत सहित दक्षिण गुजरात में 11 से 13 के बीच अच्छी बारिश होने की संभावना है। इस दौरान मॉनसून आने की संभावना है।
सूरत शहर में लगातार चौथे दिन बारिश हुई है। मंगलवार को महज दो घंटे में 1 इंच से ज्यादा बारिश हुई। 1 इंच बारिश में जल जमाव हो जाने से नगर पालिका की  प्री-मानसून की कार्रवाई की पोल खुल गया। वराछा में पुणा और गायत्री नगर बारिश के बाद जलमग्न हो गए। जलजमाव  से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।  घुटने तक पानी भर जाने से भी जाम लग गया।
मौसम विभाग ने 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी, गरज के साथ छींटे और हवाएं चलने के साथ चार दिनों तक बारिश का अनुमान जताया है। मंगलवार को सूरत, भरूच, नवसारी, वलसाड, दमन, दादरा-नगर हवेली, गिर-सोमनाथ, जूनागढ़, पोरबंदर, राजकोट, दीव, अगले दिन सूरत, भरूच, वडोदरा, नवसारी, वलसाड, दमन, दादरा-नगर हवेली, गिर- तीसरे दिन सोमनाथ, जूनागढ़, पोरबंदर, दीव, दमन, दादरा-नगर हवेली, खेड़ा, पंचमहल, दाहोद, महिसागर, गिर-सोमनाथ, जूनागढ़, भावनगर, अमरेली, राजकोट, पोरबंदर दीव और चौथे दिन दमन, दादरा-नगर हवेली खेड़ा, पंचमहल, दाहोद, महिसागर, गिर-सोमनाथ, जूनागढ़, भावनगर, अमरेली, राजकोट, पोरबंदर, दीव में यह स्थिति देखी जा सकती है।
बारिश होने से शहर का अधिकतम तापमान कल की तुलना में 1 डिग्री गिरकर 32 डिग्री पर आ गया। हवा दक्षिण-पश्चिम दिशा से 8 किमी की रफ्तार से चल रही है। अगले दो दिनों तक छिटपुट बारिश की संभावना है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें