तो क्या सच में नोटों पर दिखेंगे कलाम और रवीन्द्रनाथ? जानिए क्या है हकीकत

तो क्या सच में नोटों पर दिखेंगे कलाम और रवीन्द्रनाथ? जानिए क्या है हकीकत

आरबीआई की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि आरबीआई ने मौजूदा करेंसी नोटों में किसी तरह के बदलाव का प्रस्ताव नहीं दिया है

रविवार को आचानक ही एक खबर सामने आई थी कि जल्द ही आरबीआई अपने नोटों पर एपीजे अब्दुल कलाम और रवींद्र नाथ टैगोर की तस्वीर छपने जा रहा है, लेकिन अब सोमवार को आरबीआई ने अफवाहों का खंडन करते हुए एक बयान जारी किया।
आपको बता दें कि आरबीआई की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि आरबीआई ने मौजूदा करेंसी नोटों में किसी तरह के बदलाव का प्रस्ताव नहीं दिया है। आरबीआई ने बिना किसी अनिश्चितता के कहा है कि मौजूदा मुद्रा नोटों पर टैगोर या कलाम की तस्वीर लगाने की कोई योजना नहीं है और यह महात्मा गांधी की तस्वीर होगी।
गौरतलब है कि रविवार को खबर आई थी कि आरबीआई अपने नोटों पर भारत के 11वें राष्ट्रपति और मिसाइल मैन डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम और रवींद्रनाथ टैगोर की तस्वीर छापने की योजना बना रहा है। इस योजना को आईआईटी-दिल्ली के प्रोफेसर एमेरिटस दिलीप टी शाहनी को भेजा गया है। आरबीआई और वित्त मंत्रालय के तहत सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसपीएमसीआईएल) द्वारा। प्रोफेसर शाहनी को सरकार द्वारा दो सेटों में से चुनने और अंतिम विचार के लिए रखने के लिए कहा गया है। वॉटरमार्क की जांच कर रहे प्रोफेसर शाहनी इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंस्ट्रूमेंटेशन में माहिर हैं। मोदी सरकार ने उन्हें इसी साल जनवरी में पद्मश्री से नवाजा था।
दुनिया में कई देश ऐसे हैं जहां नोटों पर तरह-तरह के फोटो का इस्तेमाल किया जाता है। उदाहरण के लिए, अमेरिकी डॉलर के नोटों में जॉर्ज वाशिंगटन, बेंजामिन फ्रैंकलिन, थॉमस जेफरसन, एंड्रयू जैक्सन, अलेक्जेंडर हैमिल्टन और अब्राहम लिंकन सहित कुछ 19 वीं सदी के राष्ट्रपतियों की तस्वीरें हैं। 
Tags: