रशिया की पर्म यूनिवर्सिटी में हुई फायरिंग में आठ छात्रों की हुई मौत, जान बचाने के लिए खिड़की से कूद कर भागे छात्र

रशिया की पर्म यूनिवर्सिटी में हुई फायरिंग में आठ छात्रों की हुई मौत, जान बचाने के लिए खिड़की से कूद कर भागे छात्र

गोलीबारी का कारण अभी भी अस्पष्ट, रूस की सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी है पर्म यूनिवर्सिटी

रूस की एक यूनिवर्सिटी में सोमवार को गोलीबारी की खबर सामने आई है। रूस की तास एजेंसी की ओर से बताया गया है कि हमलावरों में से एक ने अचानक ही गोलीबारी शुरू कर दी। इस घटना में कम से कम 4 लोगों के घायल होने की खबर है। रूसी जांचकर्ताओं के मुताबिक अब तक कम से कम 8 छात्रों की मौत हो चुकी है। गोलीबारी की यह घटना पर्म स्टेट यूनिवर्सिटी की है और रूसी एजेंसियों के मुताबिक इसमें कुछ लोगों की मौत भी हुई है। पर्म स्टेट यूनिवर्सिटी रूस के पर्म शहर में स्थित है और यहां बड़ी संख्या में देश के अन्य हिस्सों से लोग पढ़ने आते हैं।  हमलावर को हिरासत में ले लिया गया है और उससे पूछताछ जारी है। विश्वविद्यालय के प्रवक्ता की ओर से बताया गया है कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह फायरिंग क्यों की गई। 
हमलावर के पास कोई हानिकारक हथियार नहीं है। पर्म स्टेट यूनिवर्सिटी की प्रेस सर्विस की ओर से बताया गया है कि छात्रों और स्टाफ ने खुद को कमरों के अंदर बंद कर लिया है। तास समाचार एजेंसी ने पुलिस सूत्रों की ओर से बताया कि विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से उनसे परिसर नहीं छोड़ने का अनुरोध किया गया है कि घटना के समय कुछ छात्रों ने खिड़कियों से कूद कर जान बचाने की भी कोशिश की। स्थानीय पुलिस बल भी मौके पर मौजूद है। 
पर्म विश्वविद्यालय रूस का सबसे पुराना विश्वविद्यालय है और इसकी स्थापना 1916 में हुई थी। यह विश्वविद्यालय पर्म में सेंट पीटर्सबर्ग विश्वविद्यालय की एक शाखा के रूप में स्थापित किया गया था। रूस की सरकार ने यूराल आर्थिक क्षेत्र की भौगोलिक और सांस्कृतिक रणनीतियों को ध्यान में रखते हुए इस विश्वविद्यालय की स्थापना की। इस विश्वविद्यालय को खोलने का उद्देश्य यूराल लोगों के बीच उच्च शिक्षा को बढ़ावा देना था। आज इस विश्वविद्यालय में 12 फेकल्टी, 77 विभाग और 2 शाखाएँ हैं। वर्ष 2010-11 के आंकड़ों के अनुसार यहां कुल छात्रों की संख्या 11,432 है। जिसमें से 7602 छात्र पूर्णकालिक छात्र हैं। इस विश्वविद्यालय में 56 स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों और 6 डॉक्टरेट विशेषज्ञता पाठ्यक्रमों में विशेषज्ञता है।
Tags: