सुरक्षा कारणों से प्रधानमंत्री मोदी की फिरोजपुर रेली हुई रद्द, भाजपा ने मांगा सीएम चन्नी का इस्तीफा

(Photo Credit : twitter.com)

फ्लायओवर पर प्रदर्शनकारियों के जमा रहने के कारण 15 से 20 मिनट तक रुका रहा था पीएम मोदी का काफिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को पंजाब के फिरोजपुर में एक रैली करने वाले थे। लेकिन अंतिम समय में कार्यक्रम रद्द कर दिया गया। कार्यक्रम को रद्द करने के लिए पहले खराब मौसम का कारण दिया गया था। लेकिन अब इसके पीछे सुरक्षा कारणों को कारण बताया जा रहा है। गृह मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी की सुरक्षा में सेंध लगने के कारण फिरोजपुर में रैली रद्द कर दी गई थी। इस बारे में गृह मंत्रालय द्वारा पंजाब सरकार से जवाब भी मांगा गया है। बीजेपी ने इस मामले में सीएम चन्नी के इस्तीफे की भी मांग की है। गौरतलब है कि इस साल पंजाब में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दौरा काफी अहम था।
गृह मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी सुबह भटिंडा पहुंचे थे। वहां से उन्हें हेलीकॉप्टर से हुसैनीवाला राष्ट्रीय शहीद स्मारक के लिए उड़ान भरनी थी। लेकिन बारिश और कम दृश्यता के कारण पहले पीएम को 20 मिनट इंतजार करना पड़ा। फिर जब मौसम खराब ही रहा तो उन्होंने सड़क मार्ग से जाने का फैसला किया। जिसमें करीब 2 घंटे का समय लगना था। इसकी जानकारी पंजाब पुलिस के डीजीपी को दी गई और सुरक्षा के जरूरी इंतजाम को मंजूरी दी गई। प्रधानमंत्री को जिस रास्ते से जाना था, उस रास्ते में एक फ्लायओवर भी आ रहा था। इस फ्लायओवर पर प्रदर्शनकारियों ने सड़क को जाम कर रखा था। उस फ्लाईओवर पर पीएम मोदी का काफिला 15-20 मिनट तक फंसा रहा। गृह मंत्रालय इसे पीएम मोदी की सुरक्षा में बड़ी चूक मान रहा है।
गृह मंत्रालय ने कहा कि पंजाब सरकार को पहले ही पीएम मोदी की यात्रा योजना के बारे में सूचित कर दिया गया था। इसे ध्यान में रखते हुए उन्हें उचित तैयारी, व्यवस्था और सुरक्षा व्यवस्था करनी थी और आकस्मिकताओं के लिए भी तैयार रहना था। आकस्मिक योजना को देखते हुए पंजाब सरकार को सड़क पर अतिरिक्त पुलिस व्यवस्था करनी चाहनी थी जो नहीं की गई। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने फिरोजपुर में स्टेज पर सभी को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली को किसी कारणवश टाल दिया गया है। हालांकि वह जल्द ही फिरोजपुर में एक चुनावी रैली को संबोधित करेंगे। 
यहां यह उल्लेख करना उचित है कि पीएम मोदी को 42,750 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखनी थी। इन परियोजनाओं में दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे भी शामिल है। नए कृषि कानून के रद्द होने के बाद मोदी की पहली राज्य यात्रा थी। वे फिरोजपुर के लिए भी निकले थे लेकिन सुरक्षा कारणों से रैली रद्द करनी पड़ी। 
पंजाब में बीजेपी के चुनाव प्रचार की शुरुआत पीएम मोदी की रैली से होनी थी। अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी को फिरोजपुर में पीजीआई के उपग्रह केंद्र सहित लगभग 42,750 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन करना था, और फिर फिरोजपुर में एक रैली को संबोधित करना था। भाजपा के पंजाब चुनाव प्रभारी केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत के नेतृत्व में पिछले कई दिनों से रैली की तैयारी चल रही थी और पीएम मोदी के साथ पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह का भी मंच पर पहुंचने का कार्यक्रम था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें