प्रधानमंत्री मोदी ने लोंच किया प्रोजेक्ट गति शक्ति, जानें क्या है इसमें खास

(File Photo : IANS)

हर तरह के प्रोजेक्ट्स को जल्द से जल्द किया जा सकेगा पूर्ण, 16 मंत्रालय का किया गया समनव्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आज 'प्रधानमंत्री गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान' लोंच किया गया। 100 लाख करोड़ की इस योजना के अंतर्गत रेल और सड़क सहित 16 मंत्रालय को डिजिटल तौर पर कनेक्ट किया गया है। जिसमें इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स को वेग दिया जाएगा। इसके चलते मूलभूत रूप से इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट का कामकाज देखते है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा की यह प्रोजेक्ट 21वीं सदी में भारत की गति को शक्ति प्रदान करेंगी। प्रधानमंत्री ने कहा की इस योजना के कारण हर प्रोजेक्ट्स निश्चित समयमर्यादा में पूर्ण होंगे और टैक्स का एक भी रुपया बर्बाद नहीं होगा।
प्रधानमंत्री ने बताया की गति शक्ति देश के लिए नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर का मास्टर प्लान है। इस योजना के कारण अर्थतंत्र को एक इंटिग्रेटेड मार्ग देगा। गति शक्ति योजना के कारण विभिन्न प्रोजेक्ट्स में होने वाली सभी देरी को कम करेगी। इसके कारण देश में आने वाले परिवर्तन की गति को तेजी मिलेगी। इस मौके पर मोदी ने कहा की आज दुर्गाष्टमी के तौर पर कन्यापूजन हो रहा है। ऐसे में देश की प्रगति को शक्ति को प्रगति देने का शुभकार्य वह कर रहे है। 
मोदी ने कहा की सरकार की भावना ऐसी है की देश में टैक्स के रुपयों का एक भी पैसा बर्बाद ना होने देने की सरकार की भावना है। लोगों के टैक्स के पैसे वह व्यर्थ नहीं जाने देना चाहते थे। हर जगह मात्र वर्क इन प्रोग्रेस लिखा हुआ दिखाई देता था। पर वह काम समयसर पूर्ण होने का किसी को भी भरोसा नहीं है। ऐसे में इस योजना के बाद ऐसा नहीं दिखाई देगा। इस बारे में मोदी ने कहा की पिछले 70 सालों के मुक़ाबले तेजी से विकास कर रहा है। इस बारे में मोदी ने कॉंग्रेस पर निशान साधते हुये कहा कि देश में इंफ्रास्ट्रक्चर का मुद्दा देश के अधिकतर राजकीय पक्षों कि प्राथमिकता से दूर रहा है। 
देश में इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास को लेकर नरेंद्र मोदी द्वारा बुधवार को लोंच किए गए इस प्रोजेक्ट के लिए रेलवे, मार्ग परिवहन, जहाज, आईटी, कपड़ा, पेट्रोलियम, ऊर्जा तथा उड्डयन मंत्रालय जैसे मंत्रालय का समावेश किया गया है। इस बारे में मोदी साल 2014 में सत्ता पर आने के बाद से ही इस प्रयास में लगे हुये थे। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें