ईरान में पब्लिक प्लेस पर महिला को गाने से रोकने वाले व्यक्ति को लोगों ने घेरा, वीडियो हुआ वायरल

ईरान में पब्लिक प्लेस पर महिला को गाने से रोकने वाले व्यक्ति को लोगों ने घेरा, वीडियो हुआ वायरल

पब्लिक प्लेस पर महिलाओं के गाने को बताया पाप, सभी ईरानी ने मिलकर दिया महिला का साथ

हम हर दिन महिलाओं के रॉक-टॉक होने के बारे में बहुत सारी खबरें पढ़ते हैं। महिलाओं पर रॉकटॉक की खबरें अब आम बात हो गई हैं। ऐसा ही एक मामला हाल ही में ईरान से सामने आया है। यहां रहने वाले एक शख्स ने महिला को सिर्फ इसलिए प्रताड़ित किया क्योंकि उसने सार्वजनिक स्थान पर गाना गाया था। घटना का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें एक महिला हाथ में गिटार लिए गाना गाती नजर आ रही है। जब ये शख्स महिला को गाने से रोकता है तो वहां मौजूद लोग इस शख्स की क्लास लेते हैं।
यह मौखिक विवाद ईरान में हुआ था। एक नैतिकता पुलिस एजेंट ने गायन के लिए एक महिला को परेशान किया। उन्होंने कहा कि उनका गाना महिलाओं के लिए पाप है। पर वहाँ मौजूद अन्य ईरानी नागरिक महिला की रक्षा के लिए एकजुट हो गए और उसे गाना जारी रखने के लिए कहा। इस वीडियो को ईरानी पत्रकार मासिहा अलाइनजाद ने सोशल मीडिया पर शेयर किया था। जिसमें लोगों की भीड़ महिलाओं के बचाव में बोलती नजर आ रही है. मौके पर मौजूद एक शख्स महिला को सार्वजनिक स्थान पर गाने के लिए प्रताड़ित कर रहा था। पत्रकार ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, मौखिक रूप से विवाद ईरान में हो गया है। 
गाना गाने पर पुलिस एजेंट ने महिला को प्रताड़ित किया। उन्होंने कहा कि गाना गाना महिलाओं के लिए पाप है। फिर भी आम ईरानियों ने महिला की सुरक्षा के लिए रैली की और उसे गाना जारी रखने के लिए कहा। तालिबान ने भी गाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। वीडियो में हम एक महिला को गली में बैठकर गाते हुए देख सकते हैं। तभी एक आदमी वहां आता है और उसे गाना गाने से रोकता है। तभी एक अन्य महिला आती है और उस पुरुष से पूछती है कि महिलाओं के लिए सार्वजनिक रूप से गाना क्यों मना है। उस आदमी ने जवाब दिया कि एक महिला के लिए सार्वजनिक रूप से गाना हराम है। महिलाएं गाना गा सकती है लेकिन सार्वजनिक रूप से नहीं।
इसके बाद जगह पर काफी भीड़ जमा हो जाती है। लोग उस व्यक्ति को बताते हैं कि देश में डकैती और गबन सहित कई समस्याएं हैं। फिर लोग महिला को गाते रहने के लिए कहने लगते हैं। उल्लेखनीय है कि हाल ही में अफगानिस्तान के कंधार में रेडियो और टेलीविजन पर संगीत और महिलाओं की गाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। 15 अगस्त को देश की कमान संभालने के बाद कई मीडिया कंपनियों ने महिला एंकरों को भी निकाल दिया। स्थानीय मीडिया ने बताया कि काबुल में भी बड़ी संख्या में महिलाओं से कहा गया है कि वे काम पर लौट सकती हैं। लेकिन उनके लिए मेहरम की शर्त रखी गई है। यानी वह पुरुष साथी के साथ ही घर से बाहर जा सकते हैं।
Tags: