भारत से गलती से छूटे मिसाइल मामले में पाकिस्तान को अलग ही टेंशन है, जानें क्या पूछ रहा!

भारत से गलती से छूटे मिसाइल मामले में पाकिस्तान को अलग ही टेंशन है, जानें क्या पूछ रहा!

पिछले दिनों पाकिस्तान की सरहद में तकनीकी गलतियों के कारण मिसाइल के गिर जाने के कारण दोनों पक्षों में चिंता बढ़ गई है। हालांकि भारत द्वारा इस घटना को लेकर खेद व्यक्त किया गया था। भारतीय संरक्षण मंत्रालय द्वारा पाकिस्तान में छूटी इस मिसाइल के बारे में संयुक्त जांच की मांग की थी। इसके साथ ही पाकिस्तान ने यह भी जानने की मांग की थी क्या पाकिस्तान में गिरा मिसाइल आत्मविनाश की तकनीक से सज्ज थी या नही।
पाकिस्तान ने 9 मार्च को दावा किया था कि एक सुपरसोनिक मिसाइल भारत से उसकी सीमा पर उतरी थी और इस बारे में उसने भारतीय राजदूत को तलब किया था। जिसके जवाब में भारत ने शुक्रवार को खेद व्यक्त करते हुए कहा कि एक मिसाइल तकनीकी खराबी के कारण गलती से पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र में घुस गई थी। हालांकि इससे किसी तरह की जान-माल की हानि नहीं हुई है। भारतीय सेना ने भी इस घटना की कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दिए हैं। 
हालांकि इस मुद्दे पर पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। मंत्रालय ने भारत के सुरक्षा प्रोटोकॉल और तकनीकी सुरक्षा उपायों को लेकर काफी गर्म बयानबाजी की है। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस तरह की गंभीर घटना को भारतीय अधिकारी केवल एक साधारण सा स्पष्टीकरण देकर संबोधित नहीं कर सकते। मिसाइल लॉन्च को लेकर पाकिस्तान ने भारत से कई सवाल पूछे हैं। पाकिस्तान ने कहा कि दोनों देश परमाणु हथियारों से लैस है, ऐसे में यदि उन्होंने जवाबी कार्रवाई करते तो क्या होता?
पाकिस्तान ने यह भी पूछा कि आखिर गलती से दागी गई मिसाइल ने आखिरी वक्त पर ही अपना रुख क्यों बदला और यह पाकिस्तान की सीमा में ही क्यों घुसा? क्या मिसाइल आत्मविनाश सिस्टम से लैस थी? यदि हां, तो इसे स्वतः ही नष्ट क्यों नहीं कर दिया गया ? पाकिस्तान ने कहा कि इंटरनल कोर्ट ऑफ इंक्वायरी से कुछ नहीं होगा। इस घटना की संयुक्त रूप से जांच होनी चाहिए, क्योंकि मिसाइल पाकिस्तानी सीमा में गिरा है।
Tags: India