एक अप्रैल से केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण

प्रतिकात्मक तस्वीर (File Photo : IANS)

कक्षा 2 और इससे ऊपर की कक्षाओं के लिए पंजीकरण ऑफलाइन मोड में 8 अप्रैल 2021 से किए जाएंगे

नई दिल्ली, 27 मार्च (आईएएनएस)| शैक्षणिक वर्ष 2021-2022 के लिए केंद्रीय विद्यालय की कक्षा 1 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 1 अप्रैल 2021 से शुरू होगा, जबकि कक्षा 2 और इससे ऊपर की कक्षाओं के लिए पंजीकरण ऑफलाइन मोड में 8 अप्रैल 2021 से किए जाएंगे। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने इस विषय में शनिवार को आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा कि कक्षा एक के लिए, ऑनलाइन पंजीकरण 1 अप्रैल 2021 को सुबह 10 बजे से शुरू होगा। यह ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 19 अप्रैल 2021 को शाम 7 बजे बंद कर दी जाएगी। प्रवेश विवरण केंद्रीय विद्यालय की वेबसाइट पर भी प्राप्त किया जा सकता है। मोबाइल ऐप के माध्यम से भी इस विषय में जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
प्रतिकात्मक तस्वीर
केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 के लिए ऑनलाइन प्रवेश का ऐप गूगल प्ले स्टोर और केंद्रीय विद्यालय की वेबसाइट पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध होंगे। कक्षा एक और उससे ऊपर की कक्षाओं का पंजीकरण के लिए सीटों की उपलब्धता के आधार होगा। इसके लिए 8 अप्रैल सुबह 8 बजे से 15 अप्रैल तक ऑफलाइन मोड में 4 बजे तक आवेदन किया जा सकेगा।
कक्षा 11 के लिए, पंजीकरण फॉर्म विद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा। तय की गई तारीख व नियम अनुसार यह प्रवेश फॉर्म डाउनलोड किए जा सकते हैं। सभी वर्गों के लिए आयु की गणना 31.03.2021 तक होगी। सीटों का आरक्षण वेबसाइट पर उपलब्ध केंद्रीय विद्यालय प्रवेश दिशानिर्देश के अनुसार होगा।
केंद्रीय विद्यालय संगठन के मुताबिक कोविड-19 की वर्तमान स्थिति के तहत, केंद्रीय विद्यालय सभी अभिभावकों से अपील करता है कि वे सक्षम प्राधिकारी (केंद्रीय,राज्य, स्थानीय) द्वारा जारी किए गए निर्देशों का पालन करें। वर्तमान में, केंद्रीय विद्यालय संगठन 1247 केवी की एक श्रृंखला चला रहा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें