75वें स्वतंत्रता दिवस पर तटरक्षक बल ने 100 द्वीपों पर फहराया तिरंगा

प्रतिकात्मक तस्वीर

दुनिया का चौथा सबसे बड़ा तटरक्षक बल भारत के पास, अंडमान-निकोबार के 24 द्वीपों पर भी लहराया गया तिरंगा

नई दिल्ली, 15 अगस्त (आईएएनएस)| इंडियन कॉस्ट गार्ड ने 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मुख्य भूमि से दूर 100 चयनित द्वीपों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इनमें से 36 द्वीप पश्चिमी तट से दूर हैं, जबकि 25 पूर्वी तट से दूर हैं। अंडमान और निकोबार के 24 द्वीपों और लक्षद्वीप और मिनिकॉय के 15 द्वीपों पर भी एक साथ तिरंगा फहराया गया। आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में, तटरक्षक बल ने देशभक्ति की भावना को जगाने के लिए मछुआरों के साथ-साथ पौधरोपण, साइक्लेथॉन, वॉकथॉन और भारतभर में अपने विभिन्न स्टेशनों पर अन्य कार्यक्रमों के साथ बातचीत कार्यक्रम भी आयोजित किए।
दुनिया में चौथा सबसे बड़ा, भारतीय तटरक्षक बल को समुद्री सीमा स्वच्छ, और सुरक्षित रखने के कर्तव्यों के साथ सौंपी गई है और इसमें 157 सतह इकाइयां और 66 हवाई संपत्तियां शामिल हैं, जिसने पिछले एक साल में सात नई पीढ़ी के जहाजों को अपने बेड़े में जोड़ा है। बल ने पिछले एक साल में समुद्र में 467 लोगों की जान बचाई है और अपनी स्थापना के बाद से 10,210 लोगों की जान बचाई है। इसके अलावा, पिछले एक वर्ष में 339 लोगों को बचाया गया और विभिन्न 'नागरिक प्राधिकरण को सहायता' कार्यों के दौरान सेवा द्वारा अब तक कुल 12934 कर्मियों को बचाया गया है।
इसने श्रीलंका से लगभग 2.7 लाख मीट्रिक टन कच्चे तेल के साथ वेरी लार्ज क्रूड कैरियर मोटर टैंकर न्यू डायमंड में लगी भीषण आग को बुझाकर समुद्री इतिहास भी बनाया है, जिससे इस क्षेत्र में एक बड़ी पारिस्थितिक आपदा टल गई।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें