अब बिना कार्ड के भी निकाल सकेंगे एटीएम से पैसे, बस अपने पास रखना होगा मोबाइल

(Photo Credit:townbank.us)

अब गूगल पे- फोन पे की मदद से भी निकाले जा सकेंगे एटीएम से पैसे

अक्सर ऐसा होता है कि घर से निकलते समय हम अपना डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड घर पर ही भूल जाते है। ये भी देखा गया है कि अधिकांश लोग अपने एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड का पिन कही लिखकर नहीं रखते और जल्दी ही भूल जाते है। ऐसे में वो चाहकर भी कार्ड के सहारे एटीएम से पैसे नहीं निकाल पाते है।साथ ही आजकल एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड के बदले यूपीआई का प्रचलन बहुत अधिक है। हालांकि आजकल कई और तरीकों से एटीएम से पैसे निकाले जा सकते हैं। अब लोकप्रिय ऑनलाइन एप्लीकेशन गूगल पे और पेटीएम वॉलेट की मदद से भी एटीएम से पैसे निकाले जा सकते हैं।
बता दें कि रिजर्व बैंक की तरफ से जारी खास निर्देश के अनुसार पेटीएम, गूपल पे या फोन पे, इस तरह के यूपीआई आधारित मोबाइल वॉलेट से एटीएम से पैसे निकाले जा सकते हैं। ग्राहकों को पैसे निकालने में सुविधा हो और वे एटीएम के अलावा अन्य वैकल्पिक साधनों का इस्तेमाल कर पैसे निकाल सकें, इसके लिए यूपीआई आधारित मोबाइल ऐप से यह सुविधा शुरू की गई है। यूपीआई आधारित ट्रांजेक्शन की दिनोंदिन बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए यह नया नियम लागा गया है। 
आपको इस इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश ट्रांजेक्शन या ऑनलाइन एप्लीकेशन वॉलेट की मदद से एटीएम से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले आपको बस क्यूआर कोड स्कैन करना होता है।

कैसे निकालने है पैसे
सबसे पहले आप अपने मोबाइल में कोई भी यूपीआई ऐप जैसे कि पेटीएम, गूगल पे या फोन पे या अमेजॉन खोले। इसके बाद एटीएम के स्क्रीन पर दिख रहे क्यूआर कोड को ऐप की मदद से स्कैन करें। फिर अपने मोबाइल में यूपीआई ऐप में जितने पैसेएटीएम से निकालने है उसे टाइप करें। हालांकि मोबाइल ऐप की मदद से किसी भी एटीएम से आप अधिकतम एक बार में 5,000 रुपये तक ही निकाल सकते हैं। इसके बाद आपको वैसे ही प्रोसेस करना है जैसे सामान्य रूप से ऐप का इस्तेमाल करने पर करना होता है। मतलब कि आगे आपको अपने ऐप का सुरक्षा पिन डालना होगा। इतना करने के साथ ही आप अपना पैसा एटीएम से निकाल सकेंगे। इस ट्रांसशन की जानकारी आपके मोबाइल फोन पर आ जाएगी। जिस खाते से पैसे कटेंगे, उस बैंक से आपको मैसेज मिलेगा कि एटीएम से इतने पैसे निकाले गए हैं। सुरक्षा के लिए ये मैसेज भेजे जाते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें