अब बात करते करते हो सकेगा आपका फोन चार्ज, मशहूर स्मार्टफोन निर्माता कंपनी विकसित कर रहा है नई तकनीक

प्रतिकात्मक तस्वीर(Photo Credit : Pixabay.com)

चीन की शाओमी कंपनी ने रजिस्टर करवाए पेटंट, कंपनी के अगले स्मार्टफोन देखने मिल सकती है सुविधा

पिछले कई समय से तकनीक की दुनिया में काफी बदलाव आए हैं। एक समय जहां पीसीओ से फोन करने के लिए उसके बाहर कतारें लगानी पड़ती थी। वहीं आज व्यक्ति की जेब में पड़ा फोन ही दुनिया का लगभग हर काम कर सकता है। हालांकि इसके बाद भी अभी भी इसमें लगातार बदलाव हो रहे हैं। एक जमाने में जब मोबाइल का आविष्कार हुआ तब मोबाइल काफी बड़ा हुआ करता था। पर आज के जमाने में फोल्डेबल फोन और वायरलेस चार्जिंग टेक्नोलॉजी अस्तित्व में है। रियलमी, एपल सहित कई कंपनियां वायरलेस चार्जिंग की सुविधा अपने ग्राहक को दे रही है। हालांकि इससे भी एक कदम आगे चीन की एक कंपनी एक मजेदार टेक्नोलोजी पर काम कर रही है। 
चीन की एक वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी ने चाइना नेशनल इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी एडमिनिस्ट्रेशन (CNIPA) में एक पेटेंट फाइल की है। जिसके अनुसार वह एक ऐसी चार्जिंग टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है जो आवाज से डिवाइस को चार्ज करेगी। शाओमी द्वारा जिस तकनीक का आविष्कार किया जा रहा है वह दो कंपोनेंट पर काम करेगी, जिसमें एक कंपोनेंट साउंड कलेक्शन और दूसरा उसे कन्वर्ट करेगा कन्वर्जन डिवाइस होगा। साउंड कलेक्शन डिवाइस से कनेक्ट किए हुए वाइब्रेशन को मिकेनिकल वाइब्रेशन में परिवर्तित करें उसे अल्टरनेट करंट में रूपांतरित करेगा। जिसके बाद पावर कन्वर्जन डिवाइस अल्टरनेट करंट को डायरेक्ट करंट में परिवर्तित डिवाइस को चार्ज करेगा।
फिलहाल कंपनी 200 वोट फास्ट चार्जिंग पर काम कर रही है। कंपनी की यह तकनीक उसके अगले फ्लैगशिप फोन में देखने मिल सकती है। बता दें कि कंपनी द्वारा कुछ ही समय पहले 'Mi एयर चार्ज' तकनीक लांच की गई थी। जो एक साथ ही कई वायरलेस डिवाइस को चार्ज करने के लिए सक्षम है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें