अब ट्राफिक नियम का उल्लंघन पड़ेगा भारी, 15 दिन के अंदर आ जाएगा घर चालान

प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo Credit : dainikbhaskar.in)

केंद्रीय मंत्रालय द्वारा जारी किए गए नए नियम, आधुनिक उपकरणों का इस्तेमाल कर रखी जाएगी नजर

भारत भर में सरकार द्वारा ट्राफिक नियमों को और भी सख्त बना दिया गया है। ट्राफिक के नियमों का उल्लंघन करने वाले शख्स को अब नियमों का उल्लंघन करने  पर ऑनलाइन रूप से रिकॉर्ड किया जाएगा, जिसेक बाद 15 दिनों के भीतर उसका चालान जारी कर दिया जाएगा। राज्यों में यातायात के नियमों में हुये संशोधन को ध्यान में रखते हुये अब नियमों का उल्लंघन करने वाली व्यक्ति को ई-चालान भेजा जाएगा। 
मंत्रालय ने कहा कि अपराध की जानकारी घटना के 15 दिनों के अंदर भेज दी जाएगी। यह इलेक्ट्रोनिक रिकॉर्ड जब तक उस चालान का भुगतान नहीं होता तब तक रखा जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार को मंत्रालय द्वारा निर्देश दिया गया है कि प्रमुख शहरों में जहां जनसंख्या 10 लाख से अधिक है, वहाँ पर सभी राज्य हाइवे, नेशनल हाइवे और नया महत्वपूर्ण चेतावनी देते संकेत स्पष्ट रूप से लगाए जाएंगे। मंत्रालय द्वारा बताया गया कि मोटर वाहन अधिनियम का उद्देश्य देश भर में ट्राफिक के नियमों के उल्लंघन को कम करना और ट्रेफिक के नियमों को लागू करने में ट्रांसपेरेंसी लाना है। 
मंत्रालय कि इस नोटिफिकेशन में लगभग 132 शहरों का जिक्र किया गया है। इन सभी शहरों में सबसे अधिक 19 शहर महाराष्ट्र के है। जबकि उत्तरप्रदेश के 17 और आंध्रप्रदेश के 13 शहर है। सरकार ने बताया कि इलेक्ट्रोनिक रिकॉर्ड रखने के लिए विभिन्न उपकरण में स्पीड कैमरा, क्लोज-सर्किट टेलीविज़न कैमरा, डैशबोर्ड कैमरा, ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकोग्नीशन, वेट इन मशीन आदि का इस्तेमाल किया जाएगा। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें