अब बाढ़, भूकंप और आग के खिलाफ प्रजा के घरों को मोदी सरकार देगी सुरक्षा

(Photo Credit : zeenews.india.com)

कुदरती आपदाओ से घर का नुकसान होने पर 3 लाख का मिलेगा इंश्योरंस कवर

देश भर में हर साल भूकंप, बाढ़ और आग लगने से कई लोगों के घर तबाह हो जाते है। कुदरती आपदाओं से तबाह हो जाने के बाद अधिकतर मध्यम वर्ग के परिवार के लिए अपने घर को बनाना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा एक होम इंश्योरंस स्कीम पर काम किया जा रहा ही। न्यूज वैबसाइट जी न्यूज से प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकर द्वारा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की तरह एक नई बीमा योजना लॉंच करने का आयोजन की जा रहा है।
केंद्र सरकार की इस नई स्कीम के तहत बाढ़, भूकंप जैसी कुदरती आपदाओ के दौरान लोगों के घरों को होने वाले नुकसान के लिए सरकार द्वारा 3 लाख रुपए तक का इंश्योरंस कवरेज दिया जाएगा। यह कवरेज घर के सामान का होगा, इसके अलावा पॉलिसी लेने वाले परिवार के दो सदस्यों का 3 लाख रुपए तक का पर्सनल एक्सीडेंट कवर भी किया जाएगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सरकार द्वारा पहले ही इस को लेकर एक रूपरेखा तैयार कर दी गई है। 
फिलहाल विभिन्न निजी बीमा कंपनियों द्वारा इस पॉलिसी के लिए 1000 रुपए का कोटेशन दिया गया है। हालांकि सरकार इस प्रीमियम मात्र 500 रुपए तक ही सीमित रखना चाहती है। ऐसे में यदि निजी कंपनियों द्वारा प्रीमियम की कीमतों में कटौती नहीं की गई तो योजना मात्र सरकारी कंपनियों द्वारा ही पूरे देश में लागू कर दी जाएगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें