अधिसूचना: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अब से मुफ्त में कर सकेंगे तेजस में यात्रा

फाईल तस्वीर

वित्त मंत्रालय ने जारी किया नोटिफिकेशन, मुफ्त यात्रा का लाभ सिर्फ ऑफिस जाने वालों को ही मिलेगा

सरकारी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक खुशखबरी है, क्योंकि अब वे तेजस ट्रेनों में फ्री में सफर कर सकेंगे। केंद्र सरकार के जिन कर्मचारियों को ऑफिस के काम से बाहर जाने के लिए रेल से यात्रा करनी पड़ती है, उन्हें अब किराया नहीं देना होगा। सरकार ने अपने कर्मचारियों को तेजस ट्रेनों में मुफ्त या रियायती दरों पर यात्रा करने की अनुमति दी है। हालांकि इस तरह की मुफ्त यात्रा का लाभ सिर्फ ऑफिस जाने वालों को ही मिलेगा। उन्हें यह छूट उनके ऑफिशियल दौरे पर मिलेगी। वित्त मंत्रालय ने एक नोटिस जारी किया है। इसमें यह जानकारी दी गई है कि सरकारी केंद्रीय कर्मचारी अब तेजस ट्रेनों में फ्री या कम कीमत पर सफर कर पाएंगे। 

वित्त मंत्रालय ने जारी किया नोटिफिकेशन


वित्त मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी की है जिसमें यह जानकारी दी गई है कि केंद्र सरकार के कर्मचारी अब तेजस ट्रेनों में मुफ्त या कम कीमत में यात्रा कर सकेंगे। मंत्रालय के नोटिस के मुताबिक, अधिकारियों ने आधिकारिक यात्रा के लिए तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रा की अनुमति देने पर विचार किया। इसके बाद सरकार ने इसे मंजूरी दे दी। कार्यालय ज्ञापन के अनुसार, यह रियायत दी गई ट्रेनों के अलावा यात्रा, प्रशिक्षण, स्थानांतरण और सेवानिवृत्ति यात्रा के लिए भी लागू होगी। तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रा करने की पात्रता शताब्दी ट्रेनों के समान ही होगी।

किन कर्मचारियों को मिलेगा मुफ्त ट्रेन यात्रा का लाभ?


वित्त मंत्रालय द्वारा अधिसूचना में बताया गया है कि ट्रेन यात्रा के लिए कौन से कर्मचारी फायदा उठा सकते हैं, यह कर्माचारियों के वेतन पर निर्भर करता है। पात्र सरकारी अधिकारियों को प्रीमियम ट्रेनों, प्रीमियम तत्काल ट्रेनों, राजधानी, शताब्दी, दुरंतो ट्रेनों में सफर करने की इजाजत होती है। वह कम किराये या मुफ्त में यात्रा कर सकते हैं। एक अधिकारी के मुताबिक, मंत्रालय ने नोटिस जारी कर तेजस ट्रेनों को प्रीमियम ट्रेनों की लिस्ट में डाल दिया है। सरकार के ऐसा करने से केंद्र सरकार के कर्मचारी आधिकारिक टूर के लिए इन ट्रेनों से यात्रा कर सकते हैं। 

स्वचालित दरवाजों वाली देश की पहली ट्रेन तेजस


गौरतलब है कि तेजस 20 डिब्बों वाली देश की पहली ट्रेन है, जिसमें ऑटोमेटिक दरवाजे हैं। साथ ही प्रत्येक डिब्बे में चाय-कॉफी वेंडिंग मशीन भी लगाई गई है। हर सीट पर एलसीडी स्क्रीन और वाई-फाई की सुविधा है। तेजस राजधानी एक्सप्रेस भारतीय रेलवे द्वारा संचालित एक सेमी हाई स्पीड ट्रेन है। तेजस एक्सप्रेस आधुनिक सुविधाओं से युक्त भारतीय रेलवे की मध्यम गति वाली ट्रेन है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें