कछुए के सामने खरगोश ही नहीं, जंगल का राजा शेर भी हार गया, देखें वीडियो

कछुए के सामने खरगोश ही नहीं, जंगल का राजा शेर भी हार गया, देखें वीडियो

सासन गिर जंगल से घटी एक दुर्लभ घटना, तीन शेर मिलकर भी नहीं कर पाए एक कछुए का शिकार

आपने बचपन में कछुए और खरगोश की कहानी पढ़ी या सुनी होगी। इस कहानी में खरगोश कछुए से दौड़ में हार गया था। हालांकि कुछ लोग इसे सही नहीं मानते पर गुजरात के सासन गिर जंगल से एक ऐसी ही दुर्लभ घटना सामने आई है जिसके बारे में एक बार में विश्वास करना संभव नहीं है। दरअसल एक कछुए ने एक साथ तीन तीन शेरों को मात दे दी। तीनों शेरों ने मिलकर कछुओं का शिकार करने की कोशिश की पर वो उसमें सफल नहीं हुए। घटना का वीडियो वन विभाग के कैमरों में कैद हो गया।
जानकारी के अनुसार ये दृश्य सासन गिर जंगल में कमलेश्वर बांध के पास हैं, जहां तीन शेरों को कछुए का शिकार करने की कोशिश करते देखा गया था। कुछ दिन पहले सासन गिर के जंगल में कमलेश्वर बांध के आसपास तीन जवान शेर घूम रहे थे। तब सासन गिर उप वन संरक्षक डॉ। मोहन राम नियमित ड्यूटी के लिए क्षेत्र में आए। ट्रेकर ने उसे सूचित किया कि तीन शेर बांध के चारों ओर घूम रहे हैं। सासन डॉ। मोहन राम ने इन तीनों शेरों को देखना शुरू किया। इतने में एक शेर अचानक दौड़ा और शिकार के इरादे से बांध के किनारे बैठे कछुए को पकड़ लिया। उसके बाद जो कुछ भी हुआ वह हैरान और हैरान करने वाला था। डॉ मोहन राम ने पूरी घटना को कैमरे में कैद कर लिया।
गौरतलब है कि सासन गिर उप वन संरक्षक और एशियाई शेर विशेषज्ञ डॉ मोहन राम खुद को बहुत भाग्यशाली मानते हैं। सासन गिर के डीएफओ मोहन राम ने कहा कि ऐसी घटना कम ही होती है और होती भी है तो इसका दस्तावेजीकरण नहीं किया जा सकता है। लेकिन मैं भाग्यशाली हूं कि मैंने ऐसी अद्भुत घटना ना सिर्फ देखी बल्कि उसे अपने साधन में कैद भी कर लिया।