नासा ने मंगल रोवर लैंडिंग साइट का विहंगम दृश्य जारी किया

(Photo: NASA/JPL-Caltech/MSSS/ASU)

नासा ने कहा कि नए जारी किए गए मनोरम दृश्य में एक प्राचीन नदी का डेल्टा और क्लिफ फेस दिखाई देता है।

वाशिंगटन, 25 फरवरी (आईएएनएस)| नासा ने जेजेरो क्रेटर में अपने मार्स रोवर पर्सेवरेंस के लैंडिंग साइट का पहला हाई डिफिनेशन विहंगम दृश्य जारी किया है। नासा ने बुधवार को कहा कि नए जारी किए गए मनोरम दृश्य में एक प्राचीन नदी का डेल्टा और क्लिफ फेस दिखाई देता है।

छवियों को मास्टकैम-जेड द्वारा कैप्चर किया गया था, जो पर्सेवरेंस रोवर पर मौजूद जूमेबल कैमरा है और जो 18 फरवरी को मंगल पर उतरा था। मास्टकैम-जेड एक डुअल-कैमरा सिस्टम है जो जूम फंक्शन से लैस है, जिससे कैमरों को जूम-इन करने, फोकस करने और हाई-डेफिनिशन वीडियो के साथ-साथ पैनोरमिक कलर और मार्टियन सतह के3 डी इमेज लेने की सुविधा मिलती है।

कैमरे वैज्ञानिकों को जेजेरो क्रेटर के भूगर्भीय इतिहास और वायुमंडलीय स्थितियों का आकलन करने में मदद करेंगे और रोवर के अन्य उपकरणों द्वारा चट्टानों और तलछट के करीब की पहचान करने में मदद करेंगे। कैमरा मिशन टीम को यह निर्धारित करने में भी मदद करेंगे कि रोवर को किन चट्टानों का नमूना लेना चाहिए और भविष्य में पृथ्वी पर वापसी के लिए इकट्ठा करना चाहिए। कैमरा सिस्टम रोवर के पास 3 से 5 मिलीमीटर तक छोटे और क्षितिज के साथ दूर ढलानों में दो से तीन मीटर तक विवरण प्रकट कर सकता है।


इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें