मोदी सरकार का किसानों को नया तोहफा, लॉंच किया गया नया 'वैदिक पैंट'

मोदी सरकार का किसानों को नया तोहफा, लॉंच किया गया नया 'वैदिक पैंट'

जयपुर में नए ओटोमेटिक मशीन का उदघाटन, ग्रामीण उद्योगों का टर्नओवर पाँच लाख करोड़ तक ले जाने का लक्ष्य

केन्द्रीय रोड परिवहनप्रधान नितिन गडकरी ने खुद को खादी प्राकृतिक पैंट का 'ब्रांड एंबेसेडर' घोषित किया है। पिछले काफी समय से केंद्र सरकार द्वारा खादी प्राकृतिक को प्रोत्साहन दिया जा रहा था। इस पैंट के माध्यम से देश भर में युवा उद्यमियों को गोबर में से पैंट बनाने के लिए प्रोत्साहन दिया जा सकेगा। नितिन गडकरी ने जयपुर स्थित खादी प्राकृतिक पैंट के एक नए ओटोमेटिक प्लांट का उदघाटन किया था। नितिन गडकरी ने कहा कि टेक्नोलोजी में आ रहे बदलाव और उससे बढ्ने वाली सुविधा के कारण ग्रामीण और कृषि आधारित भारत का अर्थतंत्र एक लंबी डगर तक आगे बढ़ेगा। 
नितिन गडकरी ने इस प्लांट को अपने घर के लिए 1000 लीटर खादी पेंट का ऑर्डर भी दिया है। नितिन गडकरी द्वारा उद्घाटित नया प्लांट कुमारप्पा राष्ट्रिय हस्त निर्मित कागज संस्था, जयपुर के कैंपस में लगाई जाएगी। इसके पहले प्राकृतिक पैंट का निर्माण मेन्यूअल तौर पर किया जाता था, पर नए प्लांट की स्थापना से वह दोगुना हो जाएगा। पहले जहां एक दिन मात्र 500 लीटर पैंट का उत्पादन किया जाता था, अब से 1000 लीटर पैंट का उत्पादन हो सकेगा। इस तरह से गोबर की मांग बढ़ेगी, जो की किसानों के लिए लाभकारी होगी।
ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड द्वारा प्रमाणित यह पैंट दो केटेगरी में मिलेगा, जो की गाय के गोबर में से बना है। इसलिए यह एंटीफंगल, एंटीबेकटेरियल और इकोफ्रेंडली पैंट है। 
खादी ग्रामोध्योग का कहना है कि इससे स्थानीय किसानों की आय बढ़ जाएगी। सरकार ग्रामीण उद्योगों का टर्नओवर 80 हजार करोड़ से पाँच लाख करोड़ तक ले जाना चाहती है। जिसमें यह योजना काफी सहायभूत हो सकती है। 
Tags: Business