आम है फलों का राजा तो ये है उसकी रानी, दो से चार किलो वजनी एक ‘नूरजहां’ की कीमत एक हजार रुपए

(Photo :financialexpress.com)

सिर्फ मध्य प्रदेश के एक खास जिले में होता हैं इसका उत्पादन

अगर आपसे कोई कहे कि एक आम की कीमत 10-20 किलो चावल या 25-30 किलो गेहूं के बराबर है तो आप क्या प्रतिक्रिया देंगे? अरे ये कीमत सुनकर चौंकिए मत। ये कोई कहानी नहीं बल्कि हकीकत में ऐसा ही कुछ हैं। इस आम का नाम इसके दाम जैसा आकर्षक है। इस आम का नाम नूरजहाँ हैं! हैं न हैरतअंगेज! वैसे तो आम को फलों का राजा कहा जाता है, लेकिन फलों की रानी कौन है इस बारे में पता हैं? य आम हर जगह नहीं पाया जाता है। यह केवल मध्य प्रदेश में उगाया जाता है। उपर से एक ही जिले में।
दरअसल मध्य प्रदेश के कट्टीवाड़ा इलाके में उगने वाले खास आम को आप फलों की रानी कह सकते हैं क्योंकि उसका नाम नूरजहां है। इस किस्म के एक आम की कीमत 1000 रुपये तक है। यह आम मध्य प्रदेश के अलीराजपुर जिले के काठीवाड़ा क्षेत्र में उगाया जाता है। जो गुजरात से जुड़े इलाके में है। जो इंदौर से करीब 250 किलोमीटर दूर है।
(Photo : financialexpress.com)
एक किसान के मुताबिक इस साल आम की फसल बहुत अच्छी रही है और नूरजहां के एक आम की कीमत 500 रुपये से 1,000 रुपये के बीच है। काठीवाड़ा के एक आम उत्पादक शिवराज सिंह जाधव ने कहा, “मेरे बगीचे में 3 नूरजहां आम के पेड़ हैं। जिसमें करीब 250 आम का उत्पादन हुआ है। एक आम की कीमत 500 रुपये से लेकर 1,000 रुपये तक है। जिसके लिए बुकिंग भी हो चुकी है। नूरजहां की सबसे ज्यादा बुकिंग गुजरात से प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश और गुजरात के कुछ आम पारखी लोगों ने इसके लिए बुकिंग करायी है. उन्होंने कहा कि इस बार नूरजहां के एक आम का वजन 2 से 3.5 किलो है।
पहले वर्ष 2019 में, एक आम का वजन औसतन 2.75 किलोग्राम था और खरीदार 1,200 रुपये तक का भुगतान करने को तैयार थे। विशेष रूप से, नूरजहाँ जनवरी-फरवरी में उपलब्ध होती है और आम जून की शुरुआत में पकते हैं। कुछ स्थानीय उत्पादकों का दावा है कि नूरजहां के आम अक्सर 1-1 फीट लंबे होते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें