जानें क्यों मशहूर ऑनलाइन कंपनी Airbnb को इस महिला को देना पड़ा 70 लाख डॉलर का मुआवजा

आरोपी के पास कंपनी द्वारा दिये गए रूम की चाभियों का नकली सेट मिला

दुनिया भर में मशहूर ऑनलाइन होटल से जुड़ी कंपनी Airbnb को एक महिला को 70 लाख डॉलर का मुआवजा देना पड़ा। इतनी बड़ी रकम का मुआवजा देने के पीछे कंपनी की एक भारी लापरवाही भी सामने आई है। विस्तृत जानकारी के अनुसार, साल 2015 में एक महिला अपने ग्रुप के साथ न्यूयॉर्क नया साल मनाने आई थी। नए साल का आनंद लेने के बाद जब महिला Airbnb द्वारा उन्हे दिलवाए गए रूम पर गई तो वहाँ एक अंजान युवक ने चाकू की नौंक पर उसके साथ दुष्कर्म किया था। 
पुलिस ने 24 साल के जूनियर ली नाम के युवक को शंका के आधार पर एक युवक को हिरासत में लिया था। जिसके पास से अपार्टमेंट की चाभियों का एक डुप्लीकेट सेट भी मिल आया था। युवक के खिलाफ पहले भी यौन उत्पीड़न के केस दर्ज है। इसके अलावा उसे पुलिस के सामने भी अपनी सफाई में कुछ नहीं किया। युवती द्वारा जब उसके साथ हुये दुष्कर्म की घटना की जानकारी Airbnb को की, तो वहाँ से कुछ कर्मचारियों ने आकर युवती को होटल में रूम दिलाया था और फ्लाइट कर उसकी माता को ऑस्ट्रेलिया से बुलाया था। कंपनी द्वारा उसके मेडिकल खर्च और काउंसेलिंग का सारा खर्च भी उठाया गया था। 
कंपनी द्वारा पूरे मामले पर पर्दा डालने का प्रयास भी किया गया था, हालांकि युवती ने पुलिस में शिकायत की और मामला कोर्ट में पहुंचा। आरोपी के पास से चाभियों का नकली सेट मिलने के कारण कंपनी के पास भी कुछ बोलने को नहीं रह गया था। जिसके चलते कोर्ट ने महिला के दुष्कर्म के लिए कंपनी की लापरवाही को जिम्मेदार बताया था और महिला को मुआवजे के तौर पर 70 लाख डॉलर देने का निर्देश दिया था। बता दे की इसके पहले किसी भी कारण से कंपनी ने किसी को भी इतना बड़ा मुआवजा नहीं दिया था। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें