आईआरसीटीसी ने अपनी टिकट सिस्टम में किया बड़ा बदलाव, जान लीजिये नये नियम

अब ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने वाले यूजर्स को अपना अकाउंट वेरिफाई करना होगा

अगर आप भी ट्रेन से यात्रा करने के लिए ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करते हैं तो आपके लिए एक अहम खबर है। आईआरसीटीसी ने आईआरसीटीसी ऐप और वेबसाइट के जरिए टिकट बुकिंग के नियमों में बदलाव किया है। अब ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने वाले यूजर्स को अपना अकाउंट वेरिफाई करना होगा। इसके बाद ही वे ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक कर पाएंगे।
सत्यापन के लिए आपको मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का उपयोग करना होगा। इसके बिना अब आप टिकट बुक नहीं कर सकते। भारतीय रेलवे की सहायक कंपनी आईआरसीटीसी के मुताबिक यात्री अब बिना वेरिफिकेशन के ऑनलाइन टिकट बुक नहीं कर सकते हैं। हालांकि आईआरसीटीसी का नया नियम केवल उन यात्रियों पर लागू होगा, जिन्होंने कोविड-19 महामारी फैलने के बाद से पिछले दो वर्षों में एक भी ट्रेन टिकट बुक नहीं किया है। वह अपना ईमेल और मोबाइल नंबर वेरीफाई कर सकेगा। ऐसे में यदि आपने भी लंबे समय से ट्रेन टिकट बुक नहीं किया है, तो सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करें। प्रक्रिया काफी सरल है और आप इसे 2 मिनट में पूरा कर सकते हैं। यदि आप नियमित टिकट बुक करते हैं, तो आपको इसे करने की आवश्यकता नहीं है।
आपको बता दें कि वेरिफिकेशन या सत्यापन की प्रक्रिया के लिए पहले आईआरसीटीसी के ऐप या वेबसाइट पर जाएं और वेरिफिकेशन विंडो पर क्लिक करें। यहां अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी दर्ज करें। इसके बाद वेरीफाई बटन पर क्लिक करें। वेरिफाई पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। इसके सहारे इसके सत्यापित करें। इसके बाद ई-मेल आईडी पर कोड डालकर ई-मेल को भी वेरिफाई किया जाएगा। अब आप किसी भी ट्रेन का टिकट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें