आईपीएल 2022 : गुजरात टाइटंस बनी प्लेऑफ में क्वालीफाई होने वाली पहली टीम, जानिए बाकी टीमों के हाल

(Photo : IANS)

मुंबई टूर्नामेंट से बाहर होने वाली एकमात्र टीम, गुजरात प्लेऑफ में पहुँचने वाली एकमात्र टीम, लखनऊ का आना तय, प्लेऑफ के दो स्थानों के लिए सात टीमों में घमासान

इस साल आईपीएल अब अपने अंतिम चरण में पहुँच रहा है। अब प्लेऑफ में पहुँचने के लिए टीमों के बीच घमासान देखने को मिल रहा है। कल हुए मुकाबले में आईपीएल की इस बार की दोनों नई टीमें आमने सामने थी जिसमें गुजरात टाइटंस ने लखनऊ जेंट्स को बुरी तरह हराते हुए प्लेऑफ में अपना स्थान सुनिश्चित कर लिया। इसके साथ गुजरात प्लेऑफ में जाने वाली पहली टीम बन गई। हालांकि इस हार के बाद भी लखनऊ का भी प्लेऑफ में आना सुनिश्चित है। वहीं आईपीएल की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियन्स पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है। ऐसे में अब प्लेऑफ की दो जगहों के लिए सात टीमों में कड़े का मुकाबला होगा. चेन्नई और कोलकत्ता टूर्नामेंट से बाहर निकलने के मुहाने पर है पर दबी-दबी ही सही पर दोनों टीमों के लिए कुछ उम्मीद जरुर है।
आइये देखते हैं बाकि टीमों के हालत और प्लेऑफ में पहुँचने का समीकरण
गुजरात टाइटंस (12 मैच, 9 जीत, 3 हार, 18 पॉइंट्स, +0.376 नेट रन रेट) - क्वॉलिफाइ
हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली और इस बार की नई टीम गुजरात टाइटंस ने लखनऊ सुपर जायंट्स पर धमाकेदार जीत के साथ ही आईपीएल-2022 प्लेऑफ का टिकट पाने वाली पहली टीम बन गई। उसके 12 मैचों में 18 पॉइंट्स हैं, जबकि अभी भी उसके दो मैच बचे हुए हैं। वह चाहेगी कि चेन्नई और बैंगलोर के खिलाफ मैच में कम से कम एक और जीत दर्ज कर, जिससे कि टीम की टॉप-20 पोजिशन सुरक्षित रहे।

लखनऊ सुपर जाएंट्स
मौजूदा स्थिति: 12 मैच, आठ जीत, चार हार, अंक 16, नेट रनरेट 0.385 
बाकी बचे मैच: राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ
पिछले पांच में से चार मैचों में जीतकर लखनऊ की टीम दुसरे पायदान पर है। उसका नेट रनरेट भी शानदार है। एक और जीत टीम को प्लेऑफ में पहुंचा देगी। टीम के दो मैच बाकी हैं। ऐसे में सभी मुकाबलों को जीतकर वह कुल 20 अंक हासिल कर सकती है। वहीं, आगे के एक भी मैच नहीं जीतने के बावजूद उसके 16 अंक रहेंगे और मजबूत नेट रनरेट के सहारे केएल राहुल की टीम प्लेऑफ में पहुंच जाएगी।

राजस्थान रॉयल्स (11 मैच, 7 जीत, 4 हार, 14 पॉइंट्स, +0.326 नेट रन रेट)
गुजरात और लखनऊ के अलावा राजस्थान रॉयल्स के प्लेऑफ में आने और टॉप 2 में रहने के मौके सबसे अधिक है।अगर ये टीम अपने बचे हुए 3 मैचों में से तीनों में जीत दर्ज करती है तो वह टॉप-2 में पहुंच जाएगी, जबकि एक जीत के साथ भी प्लेआफ में पहुंचने का मौका मिल सकता है। हालांकि, ऐसे स्थिति में नेट रन रेट बहुत कुछ करेगा।
बचे हुए मैच: दिल्ली कैपिटल्स, लखनऊ सुपर जायंट्स, चेन्नई सुपर किंग्स

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (12 मैच, 7 जीत, 5 हार, 14 पॉइंट्स, -0.115 नेट रन रेट)
टूर्नामेंट के शुरुआत में शानदार खेलने और फिर फिसड्डी साबित होने वाली फाफ डु प्लेसिस की आरसीबी प्लेऑफ के करीब पहुंची है। उसके दो मैच बचे हैं और प्लेऑफ में आने के लिए उसे अपने दोनों मैच बड़े अंतर से जितना होगा क्योंकि ये टीम अगर दोनों में जीत दर्ज करती है तो भी उसके 16 पॉइंट्स होंगेऔर अभी इसका रन रेट माइनस में है।
बचे हुए मैच: पंजाब किंग्स, गुजरात टाइटंस 

दिल्ली, हैदराबाद और पंजाब: 
ये तीनों टीमें अभी 10-10 पॉइंट्स लेकर बैठी हैं। हालांकि इनमें सिर्फ दिल्ली का ही नेट रन रेट पॉजिटिव में है। दिल्ली अगर तीनों मैच जीतती है तो राजस्थान और पंजाब की प्लेऑफ की राह मुश्किल हो जाएगी। अगर एक हार मिलती है तो उसके प्लेऑफ की राह दूसरी टीमों के भाग्य भरोसे हो जाएगी। इन तीनों को ना सिर्फ अपने सभी मैच जीतने है बल्कि आशा करना है कि बाकि दोनों टीम भी बुर तरह हारे।

दिल्ली कैपिटल्स (11 मैच, 5 जीत, 6 हार, 10 पॉइंट्स, +0.150 नेट रन रेट)
बचे हुए मैच: राजस्थान रॉयल्स, पंजाब किंग्स, मुंबई इंडियंस

सनराइजर्स हैदराबाद (11 मैच, 5 जीत, 6 हार, 10 पॉइंट्स, -0.031 नेट रन रेट)
बचे हुए मैच:कोलकाता नाइटराइडर्स, मुंबई इंडियंस, पंजाब किंग्स

पंजाब किंग्स (11 मैच, 5 जीत, 6 हार, 10 पॉइंट्स, -0.231 नेट रन रेट)
बचे हुए मैच: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, दिल्ली कैपिटल्स, सनराइजर्स हैदराबाद

कोलकाता और चेन्नई
इन दोनों टीमों की बात करें तो वास्तविकता ये हैं कि ये दोनों ही लगभग आईपीएल से बाहर है क्योंकि अगर ये दोनों टीमों अपने सभी बचे हुए मैच जीत लें तो 14 पॉइंट्स तक पहुंचेंगी। ऐसे में इन्हें दूसरी टीमों के बहुत बुरा खेलने पर निर्भर होना पड़ेगा। कुल मिलाकर कोई चमत्कार ही इन्हें प्लेऑफ का टिकट दिला सकता है।

कोलकाता नाइटराइडर्स (12 मैच, 5 जीत, 7 हार, 10 पॉइंट्स, -0.057 नेट रन रेट)
बचे हुए मैच: सनराइजर्स हैदराबाद और लखनऊ सुपर जायंट्स

चेन्नई सुपर किंग्स (11 मैच, 4 जीत, 7 हार, 8 पॉइंट्स, +0.028 पॉइंट्स)
बचे हुए मैच: मुंबई इंडियंस, गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें