आईपीएल 2022 : कुछ इस तरह ‘छुपे रुस्तम’ की तरह प्लेऑफ में पहुँचने वाली पहली टीम बनी गुजरात

किसी अंडरडॉग की तरह शुरुआत करने वाली हार्दिक-नेहरा की टीम ने शानदार प्रदर्शन किया

अंग्रेजी की एक कहावत है ‘डोंट जज अ बुक बाय इट्स कवर!” मतलब किसी को सिर्फ देखकर उसके बारे में कोई राय नहीं बना लेनी चाहिए। खेल के मामले में हम कह सकते हैं कि न्यूकमर्स की ताकत को कभी कम मत आंकिए। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि चाहे पांच बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस हो, धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स हो या फिर बैंगलोर की रॉयल चैलेंजर्स, गुजरात टाइटंस ने ऐसी तमाम शानदार टीमों और दिग्गज खिलाड़ियों को पछाड़कर इतिहास रच दिया है।
आईपीएल में पहली बार खेलने वाली गुजरात टाइटंस प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बनी। गुजरात के खिलाड़ी हार्दिक पांड्या ने यह भी साबित कर दिया है कि टीम के सहयोग से बड़े-बड़े महारथियों के सामने भी जीता भी जा सकता है। जब अहमदाबाद फ्रेंचाइजी ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में प्रवेश किया, तो यह विवादों से भरा था। अहमदाबाद से टीम खरीदने वाला सीवीसी ग्रुप सट्टेबाजी कंपनियों से अपने संबंधों के चलते विवादों में आ गया था। बीसीसीआई ने जांच के बाद खरीद को मंजूरी दी। टीम का नाम गुजरात टाइटंस था, हार्दिक पांड्या को कप्तान बनाया गया था।
टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद से एक भी मैच नहीं खेलने वाले हार्दिक पांड्या जब इसके खिलाफ आए तो कई सवाल खड़े हुए। पूर्व क्रिकेटर आशीष नेहरा को टीम इंडिया विश्व कप विजेता कोच गैरी कर्स्टन के साथ मेंटर के रूप में कोच के रूप में नियुक्त किया गया था। इसी तरह गुजरात टाइटंस की टीम भी अपना पहला आईपीएल खेलने के लिए तैयार थी।किसी तरह गुजरात टाइटंस की टीम अपना पहला आईपीएल खेलने के लिए तैयार थी।
अब जबकि गुजरात टाइटंस आईपीएल 2022 के प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है, तो हर कोई हैरान है। जब टीम ने अपना पहला मैच खेला तो हार्दिक पांड्या द्वारा पहले जारी एक वीडियो में उन्होंने कहा था कि वह इस मौके का पूरा फायदा उठाएंगे और अपने भाई महेंद्र सिंह धोनी ने जो ऊंचाइयां छुएंगे। हार्दिक पांड्या धोनी को अपना भाई मानते हैं। हार्दिक पांड्या की बड़ी बात कई एक्सपर्ट्स के लिए सच नहीं हुई, लेकिन एक के बाद एक मैच खेले जाने पर ये सच निकली। गुजरात टाइटंस ने अब तक यानी 11 मई तक आईपीएल 2022 में कुल 12 मैच खेले हैं, जिसमें 9 में जीत और 3 में हार का सामना करना पड़ा है। 18 अंकों वाली टीम प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बनी।
नई टीम के साथ गुजरात टाइटंस के लिए सबसे अच्छी बात यह रही कि वे किसी एक खिलाड़ी पर निर्भर नहीं रहे। नीलामी से पहले हार्दिक पांड्या, राशिद खान और शुभमन गिल को साइन किया गया था।नीलामी के दौरान आशीष नेहरा की बिना लैपटॉप वाली तस्वीरें वायरल हुई थीं। नीलामी की रणनीति का नतीजा धरातल पर दिख रहा था। गुजरात टाइटंस द्वारा जीते गए 9 मैचों में सात अलग-अलग खिलाड़ियों को प्लेयर ऑफ द मैच मिला। यानी हर हाल में एक नया हीरो उभरा और मैच जीता गया। मोहम्मद शमी, लोकी फर्ग्यूसन, शुभमन गिल। हार्दिक पांड्या, डेविड मिलर, राशिद खान, राहुल तेवतिया ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अलग-अलग पारियों में गुजरात के लिए मैच जीते हैं।
आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस ने लखनऊ को 5 विकेट से हराया, दिल्ली को 14 रन से हराया, पंजाब को 6 विकेट से हराया, हैदराबाद को 8 विकेट से हराया, राजस्थान को 37 रन से हराया, चेन्नई को 3 विकेट से हराया, कोलकाता को 8 रन से हराया और आरसीबी को 6 विकेट से हराया। इस टूर्नामेंट में गेंदबाजी गुजरात टाइटंस की ताकत रही है, लोकी फर्ग्यूसन की गति के साथ-साथ मोहम्मद शमी की स्विंग गेंदबाजी और फिर राशिद खान की स्पिन गेंदबाजी ने विरोधियों को हैरत में डाल दिया था। सभी को प्रभावित किया। शुभमन गिल ने एक तरफ से बल्लेबाजी में बढ़त बरकरार रखी तो कप्तान हार्दिक पांड्या की तूफानी बल्लेबाजी ने टीम को तेज स्कोर करने का मौका दिया। यही वजह थी कि गुजरात टाइटंस जैसी नौसिखिए टीम ने हर मौके पर खुद को दूसरी टीमों से आगे साबित किया। और अब वे प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई हैं। गुजरात टाइटंस जहां लगातार जीत दर्ज कर रही थी, वहीं टीम ने एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें कोच आशीष नेहरा टीम को गुरु मंत्र दे रहे थे। यह एक मंत्र था, खाओ, आराम करो और खूब सोओ।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें