यूक्रेन से लौट रहे भारतीय छात्र अपने साथ पालतू जानवरों को भी ला रहे!

यूक्रेन से लौट रहे भारतीय छात्र अपने साथ पालतू जानवरों को भी ला रहे!

रूस के हमले के करण यूक्रेन में काफी खराब स्थिति है। ऐसे में आम आदमी के साथ-साथ मासूम जानवरों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। एक और जहां लोगों की खुद की जान के लाले पड़े है। इस बीच कई लोग ऐसे सामने आए, जो संकट की इस घड़ी में भी अपने पालतू जानवरों को छोड़ने के युद्ध के ऐसे माहौल में अकेला छोड़ने को तैयार नहीं है। 
भारत के कई छात्र जो यूक्रेन से वापिस आ रहे है, वह अपने साथ अपने पालतू जानवर ले आ रहे है। ऐसे ही एक छात्र है ऋषभ कौशिक, जो की तीन साल से यूक्रेन में रह रहे है और कम्प्युटर इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे है। ऋषभ अपने पालतू कुत्ते मालिबू के बिना भारत वापिस आने को तैयार नहीं है। इसके चलते वह राजधानी कीव के एक बंकर में छिपे हुये है। 
युद्ध में जहां हर कोई मात्र अपनी जान की परवा करता है। वहीं ऋषभ जैसे कई भारतीय छात्र है जो अपने पालतू जानवरों को लिए बिना फ्लाइट में नहीं चढ़ रहे है। क्योंकि उन्हें डर है कि युद्ध की इस स्थिति में वह अपनी जान गंवा सकते है। हालांकि पेपर वर्क पूर्ण ना हो पाने के करण वह उन्हें लेकर फ्लाइट में नहीं चढ़ पा रहे थे। 
ऐसी स्थिति को ध्यान में रखते हुये भारत सरकार द्वारा एक एड्वाइजरी घोषित की गई। जिसके अनुसार हर भारतीय छात्र अपने साथ अपने पालतू जानवरों को साथ लेकर आ सकेगा।
Tags: India