अगर इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लेने की सोच रहे है आप तो आपके लिए है खुशखबरी,

(Photo Credit : zeenews.india.com)

एक एक्टिवा की कीमत में मिल जाएगी इस कंपनी की दो दो इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर

देश में पेट्रोल-डीजल के कीमतों में भारी बढ़ोत्तरी के बाद लोगों का इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ झुकाव बढ़ा है। लोग इस दिनों पेट्रोल-डीजल गाड़ी का विकल्प तलाश रहे है। ऐसे में ऐसे लोगों के लिए एक खुशखबरी सामने आई है। देश की इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता कंपनी Komaki ने पिछले साल जून में XGT-X1 स्कूटर लॉन्च किया था। कंपनी ने इस साल इसकी कीमत में सुधार किया है। सुधारी हुई कीमत के बाद लिथियम-आयन बैटरी के साथ इसकी कीमत अब 60,000 रुपये और जेल बैटरी के साथ 45,000 रुपये है।
कोमाकी XGT-X1 इलेक्ट्रिक स्कूटर की विशेषताएं
कोमाकी XGT-X1 इलेक्ट्रिक स्कूटर की विशेषताओं की बात करें तो टेलिस्कोपिक शॉकर्स, रिमोट लॉक, एंटी-थेफ्ट लॉक सिस्टम, सिंक्रोनाइज़्ड ब्रेकिंग सिस्टम और बहुत कुछ शामिल हैं। कोमाकी अपनी लिथियम आयन बैटरी पर 2 साल की फुल और 1 साल की सर्विस वारंटी और लेड-एसिड बैटरी पर एक साल की वारंटी भी दे रही है। कंपनी का दावा है कि XGT-X1 में एक बड़ा ट्रंक है और यह एक स्मार्ट डैशबोर्ड के साथ आता है। इसमें रिमोट डायग्नोस्टिक्स के लिए एक सेंसर भी है और यह रिमोट लॉक के साथ आता है।
जानकारी के अनुसार यह इलेक्ट्रिक स्कूटर इको मोड में 100 किलोमीटर से 120 किलोमीटर की रेंज पेश करने में सक्षम है लेकिन अपने खरीदारों को ज्यादा प्रभावित करता है। कोमाकी इलेक्ट्रिक डिवीजन के निदेशक गुंजन मल्होत्रा ने कहा कि ई-स्कूटर को निकट भविष्य में और ग्राहक मिलेंगे। खासकर जब देश में ईंधन की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर हों। कंपनी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि हमेशा की तरह हमने शानदार विशेषताओं वाले वाहनों को पेश करने पर ध्यान केंद्रित किया है, जो कोमाकी इलेक्ट्रिक वाहनों की पहचान हैं। पेट्रोल की कीमत और प्रदूषण के स्तर को देखते हुए, कंपनी को विश्वास है कि अब समय आ गया है कि इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर रुझान शुरू हो जाए।
कीमत वाले मुद्दें पर बात करें तो एक्टिवा स्कूटर की कीमत आमतौर पर लगभग 85,000 रुपये होती है। लेकिन कोमाकी एक्सजीटी-एक्स1 की नई कीमत इतनी कम है कि ग्राहक को एक एक्टिवा की कीमत पर 2 कोमाकी स्कूटर मिल सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें