अगर आप भी बना रहे हैं विदेशी हवाई यात्रा की योजना तो आपके बड़े काम की है ये खबर

प्रतिकात्मक तस्वीर (File Photo: IANS)

भारत सरकार ने किये 116 देशों के साथ द्विपक्षीय हवाई सेवा समझौते, आने वाले दिनों में विदेश हवाई यात्रा हो जाएगी सस्ती

अगर आप उन लोगों में से हैं जो नियमित विदेश यात्रा करते रहते है या फिर उन लोगों में से है जो विदेश जाने की योजना बना रहे है तो ये खबर आपके बड़े काम की है। आने वाले दिनों में विदेश हवाई यात्रा सस्ती हो जाएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि भारत सरकार ने 116 देशों के साथ द्विपक्षीय हवाई सेवा समझौते किये हैं, जिसके तहत विदेशी एयरलाइनों को देश के प्रमुख शहरों के भीतर और भारत के भीतर कनेक्टिंग उड़ानों के संचालन की अनुमति है। जिन देशों के साथ भारत ने द्विपक्षीय हवाई सेवा समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं उनमें एशिया, यूरोप, मध्य पूर्व और दक्षिण अमेरिका के देश शामिल हैं। 
एक रिपोर्ट के मुताबिक ट्रैवल इंडस्ट्री के जानकारों का कहना है कि सरकार के इस कदम से यात्रियों को फायदा होगा, लेकिन हवाई किराए में भी कमी आएगी। STIC ट्रैवल ग्रुप बिजनेस डेवलपमेंट डायरेक्टर अंजू वरिया बताती हैं कि विदेशी एयरलाइंस के लिए सीट क्षमता और ओपन स्काई पॉलिसी बढ़ाने के लिए अन्य देशों के साथ द्विपक्षीय हवाई सेवा समझौते करना अच्छा है क्योंकि इससे यात्रियों को फायदा होगा। सरकार ने यह भी कहा है कि, वर्तमान में, विदेशी एयरलाइनों के पक्ष में कॉल के बिंदुओं की संख्या में महत्वपूर्ण असंतुलन के कारण, वह विदेशी एयरलाइनों को किसी भी गैर-पर यात्री सेवाओं के संचालन के उद्देश्य से कॉल के नए बिंदु नहीं दे रही है।
गौरतलब है कि विदेशी देशों के साथ भारत द्वारा किए गए द्विपक्षीय समझौतों के दायरे में, भारतीय नामित एयरलाइंस कन्नूर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे सहित किसी भी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ानों के लिए निर्धारित संचालन को माउंट करने के लिए स्वतंत्र हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें